Logo
राजेंद्र नगर स्थित राव IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से दो छात्राओं और एक छात्र की मौत हो गई है। अब इस मामले में सियासत शुरू हो गई है। बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विधायक दुर्गेश पाठक के जिम्मेदार बताया है।

IAS Coaching Centre Tragedy: दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित राव IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में दो छात्राओं और एक छात्र की मौत हो गई है। अब इस मामले में सियासत शुरू हो गई है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट मांगी है। वहीं, राजेंद्र नगर से आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक ने इस घटना के लिए बीजेपी को जिम्मेदार बताया है।

IAS कोचिंग सेंटर हादसे पर सियासत शुरू

IAS कोचिंग सेंटर में हुई इस घटना को लेकर अब सियासत शुरू हो गई है। बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने इस घटना के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, इस घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि जांच भ्रष्टाचार की होनी चाहिए।

स्वाति मालीवाल ने की परिजनों से मुलाकात

राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर में जान गंवाने वाली छात्राओं के परिवारों से आप सांसद स्वाति मालीवाल ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मुलाकात की।

इसको लेकर उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा कि मैंने राजेंद्र नगर की घटना में जान गंवाने वाली दो बेटियों के परिवारों से आरएमएल अस्पताल में मुलाकात की।

एक बेटी 25 साल की थी और उसके पिता उत्तर प्रदेश में किसान हैं। दूसरी बेटी केवल 21 साल की थी। दोनों परिवारों की हालत खराब है और उनकी एकमात्र मांग है कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाए।

नालों की सफाई सुनिश्चित करना आप की जिम्मेदारी- वीरेंद्र सचदेवा

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि हम पिछले दो महीनों से कह रहे हैं कि दिल्ली में नालों की सफाई नहीं हो रही है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार केवल भ्रष्टाचार कर रही है और वह केवल बहाने ढूंढ रही है। नालों की सफाई सुनिश्चित करना आप की जिम्मेदारी थी, लेकिन आप को केवल अरविंद केजरीवाल के वजन और शुगर लेवल की चिंता है। उन्हें जनता की कोई चिंता नहीं है।

मृतकों के परिवारों को मिले 1 करोड़ रुपये का मुआवजा

वीरेंद्र सचदेवा ने मांग करते हुए कहा कि दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली अग्निशमन सेवा, दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की जानी चाहिए। इसके साथ ही दिल्ली की मंत्री आतिशी, आप विधायक और आप मेयर को इस्तीफा देना चाहिए। वहीं, दिल्ली सरकार द्वारा शोक संतप्त परिवारों को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए।

कांग्रेस का आप पर हमला

दिल्ली के राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर की घटना पर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र यादव कि मैं इस पूरे मामले का राजनीतिकरण नहीं करना चाहता, लेकिन साथ ही हमें यह भी देखना होगा कि आज दिल्ली सरकार पूरी तरह से विफल साबित हो रही है। वह पानी नहीं दे पा रही है, जलभराव हो रहा है। बेसमेंट में संस्थान चलाने की अनुमति किसने दी? हमें इस पर ध्यान देना चाहिए।

कुछ घंटों की सहानुभूति से काम नहीं होने वाला- देवेंद्र यादव

केजरीवाल जी लगातार अपनी कुर्सी बचाने के लिए पत्र लिखते हैं, लेकिन अब हमें आज दिल्ली की हालत भी देखनी चाहिए। उनके मंत्री आज कुछ नहीं कर पा रहे हैं। स्थिति यह है कि जिस मंत्री को तुरंत मौके पर पहुंचना चाहिए था, वह वहां नहीं पहुंचे। हमने पहले भी कहा है कि अगर वे सरकार नहीं चला पा रहे हैं, तो सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए, चर्चा करनी चाहिए और इन समस्याओं का समाधान निकालना चाहिए। कुछ घंटों की सहानुभूति से काम नहीं होने वाला है।

दिल्ली का बुनियादी ढांचा आज पूरी तरह से बर्बाद दिख रहा है और इस सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित होना चाहिए। उन्हें नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए और अगर आप उनका पूरा कार्यकाल देखें तो वे लगातार विफल होते जा रहे हैं।

दिल्ली के सभी कोचिंग सेंटर की हो जांच- मेयर

दिल्ली के राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर हादसा मामले में मेयर शेली ओबेरॉय ने एमसीडी कमिश्नर को निर्देश दिया कि दिल्ली में ऐसे सभी कोचिंग सेंटर जो एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में आते हैं और बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे हैं, जो बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करते हैं और मानदंडों के अनुसार नहीं हैं, उनके खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि इस मामले के लिए एमसीडी के किसी अधिकारी के जिम्मेदार होने की पहचान करने के लिए तत्काल जांच की जानी चाहिए। अगर कोई अधिकारी दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

ये आपदा नहीं, ये हत्या है- स्वाति मालीवाल

राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर की घटना के बाद आप सांसद स्वाति मालीवाल घटनास्थल पर पहुंची हैं। यहां उन्होंने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से बातचीत की है। इस दौरान उन्होंने कि छात्र बहुत दुखी और गुस्से में हैं। 12 घंटे से ज्यादा का समय हो गया है, अभी तक न तो दिल्ली सरकार का कोई मंत्री आया है, न ही दिल्ली नगर निगम की मेयर, न ही कोई अधिकारी यहां इन छात्रों से मिलने नहीं आया है।

'मृतकों के परिवार को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए'

स्वाति मालीवाल ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि ये मौतें कोई आपदा नहीं हैं, ये एक हत्या है, इन सभी बड़े सरकारी अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज होनी चाहिए। अभी तक ये पता नहीं चला है कि 3 मरे हैं या ज्यादा मरे हैं। जितने भी छात्र मरे हैं, उन्हें 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए। इसके अलावा मंत्री, मेयर को तुरंत यहां आकर इनसे माफी मांगनी चाहिए।

आप सांसद ने अपनी पार्टी के खिलाफ सवाल उठाते हुए कहा कि दिल्ली ऐसे नहीं चलेगी। मैं इस मुद्दे को संसद में उठाऊंगी। छात्रों की सभी मांगों को संसद में रखूंगी। छात्रों का कहना है कि 12 दिन पहले उन्होंने पार्षद को बताया था कि यहां की ड्रेन सिस्टम खराब है, इसलिए पार्षद और उनके ऊपर के सभी लोगों को जवाब देना चाहिए।

ये हादसा नहीं, हत्या है- वीरेंद्र सचदेवा

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने इस घटना पर केजरीवाल सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि यह हादसा नहीं, हत्या है। अरविंद केजरीवाल के भ्रष्टाचार का इससे जीता जागता उदाहरण नहीं हो सकता। स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक लगातार 15 दिन से यहां की जनता नाले की सफाई करने के लिए कह रही थी, लेकिन उन्होंने इसे अनसुना कर दिया।

इसके अलावा उन्होंने इस घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश पर कहा कि जांच भ्रष्टाचार की होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल, आतिशी और उनकी सरकार के भ्रष्टाचार की जांच की जानी चाहिए। दिल्ली एमसीडी की जांच की जानी चाहिए। इस बात की जांच की जानी चाहिए कि नाले को साफ क्यों नहीं करवाया गया। क्या वो इन सबकी जांच का आदेश देंगी?

नाले की सफाई की गई थी- दुर्गेश पाठक

दिल्ली के राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर की घटना पर आप विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि बहुत हो गया, यह पूरी तरह से आपराधिक गतिविधि है, जो अधिकारी जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। नाले की सफाई की गई, लेकिन फिर भी, जांच होनी चाहिए और अगर कोई जिम्मेदार है, तो सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। दिल्ली की जल निकासी व्यवस्था ध्वस्त हो गई है और इसका कारण यह है कि बीजेपी 15 साल तक सत्ता में रही। हम पिछले 1 साल से यहां हैं और नालों पर काम कर रहे हैं, लेकिन मैं किसी आरोप-प्रत्यारोप में नहीं पड़ना चाहता, मैं चाहता हूं कि इसकी जांच हो और जो भी जिम्मेदार है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो।

यह पूरी तरह से आपराधिक गतिविधि- दुर्गेश पाठक

दुर्गेश पाठक ने कहा कि दिल्ली में सिर्फ राजेंद्र नगर ही नहीं, बल्कि बहुत सारे इलाकों में कोचिंग इंस्टीट्यूट बेसमेंट को पूरी तरह से कमर्शियल एक्टिविटी के लिए उपयोग कर रहे हैं और बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां घटना हुई है वहां बताया जा रहा है कि वाटर लॉगिंग होती है। पानी सड़क से निकल रहा था और बेसमेंट में बच्चे पढ़ रहे थे। इस दौरान कोई गाड़ी निकली है और उसका दरवाजा टूटा है, जिसके चलते बेसमेंट में पानी गया है, लेकिन बच्चे बेसमेंट में पढ़ क्यों रहे थे। बेसमेंट बच्चों को क्यों पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से आपराधिक गतिविधि है। इसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

15 साल से यहां बीजेपी का पार्षद- दुर्गेश पाठक

इस घटना को लेकर स्थानीय आप विधायक दुर्गेश पाठक ने बीजेपी को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि ये लॉ लाइन एरिया है। इसी लाइन से पानी बाहर निकलता है। यहां नाली टूट गई है या सीवर टूट गया, जिससे पानी बेसमेंट में भर गया है।

आप विधायक ने बीजेपी के आरोप पर कहा कि राजनीति करने के लिए कोई कुछ भी कर सकता है। इसके लिए हम किसी को कुछ नहीं कह सकते। उन्होंने कहा कि बीजेपी को भी जवाब देना चाहिए कि उन्होंने क्या किया? पिछले 15 साल से यहां उनका पार्षद था, नाला क्यों नहीं बना? एक साल में तो सारे नाले नहीं बन सकते। यहां राजनीति करने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री और विधायक जिम्मेदार- बांसुरी स्वराज

इस घटना की जानकारी मिलते ही बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज भी मौके पर पहुंची। इस दौरान उन्होंने केजरीवाल सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने इस घटना के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदार ठहराया है। बीजेपी सांसद ने कहा कि यहां बच्चे अपना भविष्य बनाने के लिए आए थे, लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार और विधायक दुर्गेश पाठक ने स्थानीय लोगों की बात नहीं सुनी। बार-बार यहां के लोग विधायक से नाले की सफाई करवाने को कह रहे थे।

जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा- मेयर

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने इस घटना पर कहा कि इस मामले में राजनीति नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जैसे ही इस घटना के बारे में पता चला, मैं और दुर्गेश पाठक तुरंत यहां आ गए। हमने सुना है कि एक ड्रेनेज या सीवर के फटने से बेसमेंट में अचानक पानी भर गया। उन्होंने कहा कि एमसीडी या कोई भी विभाग हो, जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

स्वाति मालीवाल ने भी उठाए सवाल

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने भी इस घटना पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा कि राजेंद्र नगर इलाके में UPSC छात्रों की बेसमेंट में पानी भरने से डूबकर मौत हो गई। ये घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद है।

उन्होंने आगे लिखा कि अभी कुछ दिन पहले पटेल नगर में एक छात्र की करंट लगने से मौत हुई थी। इस घटना की जवाबदेही तय होनी चाहिए। लापरवाही के दोषियों को सजा मिलनी चाहिए।

बता दें कि शनिवार यानी को 27 जुलाई को अचानक राजेंद्र नगर स्थित राव IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अचानक पानी भर गया, जिसमें डूबने से दो छात्राएं और एक छात्र की मौत हो गई। सूचना मिलते ही NDRF की टीम मौके पर पहुंची और शव बरामद किए गए।

5379487