Logo
Petrol-Diesel Price News: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटा दी गई है। दिल्ली-हरियाणा समेत देशभर में पेट्रोल-डीजल आज शुक्रवार सुबह 6 बजे से दो रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

Petrol-Diesel Price In Delhi-Haryana: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले देश की पेट्रोलियम कंपनियों ने लोगों को पेट्रोल और डीजल के दाम कम कर दिए गए है। देशभर में पेट्रोल-डीजल आज मार्च सुबह 6 बजे से दो रुपये सस्ता मिलने लगा है। तेल कंपनियों के इस फैसले के बाद से देश की राजधानी दिल्ली और हरियाणा में भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो गए हैं। दिल्ली में डीजल का रेट इससे पहले 89.62 रुपये था जो कि अब दो रुपये कम होकर आज 87.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, पेट्रोल की कीमत पहले 96.72 रुपये से घटकर पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

हरियाणा में पेट्रोल और डीजल के दाम

राजधानी दिल्ली का पड़ोसी राज्य हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के रेट की बात करें तो यहां पर आज पेट्रोल की औसत कीमत 97.32 रुपए प्रति लीटर है। बीते दिन यानी 14 मार्च को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी। हरियाणा के राजधानी चंडीगढ़ में आज पेट्रोल 96.20 रुपए लीटर बिक रहा है तो वहीं डीजल 84.26 रुपए प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें:- LPG सिलेंडर Rs 100 रुपए सस्ता हुआ: International Women Day पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ऐलान

2022 के बाद अब तेल की कीमतों में कटौती

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में यह कमी मई 2022 के बाद पहली बार हुई है। तेल की कीमतों में कमी के फैसले का ऐलान केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कल 14 मार्च 2024 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से किया था। अपने पोस्ट में तेल मंत्रालय ने बताया है कि ओएमसी ने देश भर में कीमतों में संशोधन के बारे में मंत्रालय को सूचित कर दिया है।

गौरतलब है कि तेल की कीमतों में यह कमी उस समय हुआ, जब दो माह बाद देश में लोकसभा चुनाव होना है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के इस फैसले के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 प्रति लीटर पर बेचा जाएगा, जबकि मौजूदा कीमत 96.72 है. इसी तरह डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर के बदले आज से 87.62 रुपये प्रति लीटर के रेट पर मिल रहा है।

5379487