Delhi Traffic Advisory: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 9 जून को देर शाम तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पीएम के शपथ समारोह में शामिल होने के कई देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंच रहे हैं। मोदी कैबिनेट के विस्तार को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है ताकि किसी भी तरह के व्यवधान से बचा जा सके। ऐसे में अगर आप किसी काम से घर बाहर निकलने को सोच रहे हैं, तो ट्रैफिक एडवाइजरी पढ़कर निकलें।   

शाम 6 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह

दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी में कहा है कि रविवार को प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर यातायात प्रतिबंध रहेगा और कई जगह मार्ग डायवर्ट किए जाएंगे। एडवाइजरी के मुताबिक प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह शाम छह बजे से राष्ट्रपति भवन में आयोजित होगा।

यातायात पुलिस ने परामर्श में कहा है कि राष्ट्रपति भवन के आसपास सुचारू यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए संसद मार्ग (परिवहन भवन और रफी अहमद किदवई मार्ग पर टी-पॉइंट के बीच), नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग दोपहर दो बजे से रात 11 बजे तक बंद रहेंगे। 

ये भी पढ़ें:- नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे तीसरी बार पीएम पद की लेंगे शपथ

इन रास्तों पर जानें से बचें 

एडवाइजरी के मुताबिक यातायात को पटेल चौक, गोल चक्कर पटेल चौक, रेल भवन, चौराहा कृषि भवन, चौराहा गुरुद्वारा रकाब गंज और गोले डाक खाना से डायवर्ट किया जाएगा। यात्रियों को संसद मार्ग, इम्तियाज खान मार्ग, गुरुद्वारा रकाब गंज रोड, रफी अहमद किदवई मार्ग, पंत मार्ग, राजाजी मार्ग, त्यागराज मार्ग और अकबर रोड पर जाने से बचने को कहा गया है। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर डीटीसी बसों को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए यात्री परेशानी से बचने के लिए मेट्रो या अपनी सुविधा के अनुसार, यात्रा के लिए प्लान बना सकते हैं।

हवाई उड़ानों पर भी रोक 

केवल पैदल चलने वालों को ही आवाजाही की अनुमति होगी। इसमें कहा गया है कि इम्तियाज खान मार्ग, रकाब गंज रोड, रफी अहमद किदवई मार्ग, पंडित पंत मार्ग और तालकटोरा रोड पर किसी भी वाहन को रुकने या खड़ा करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा आज दोपहर तीन बजे से रात 11 बजे तक हवाई क्षेत्र पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

ये प्रतिबंध अनुसूचित ऑपरेटर की निर्धारित उड़ानों पर लागू नहीं होंगे। भारतीय वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल और सेना के हेलीकॉप्टर संचालन पर भी प्रतिबंध का कोई असर नहीं होगा। सरकारी विमान और हेलीकॉप्टर इस अवधि के दौरान राज्यपाल या मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर सकते हैं। हालांकि, गैर-निर्धारित उड़ानों और चार्टर्ड विमान के उड़ान भरने तथा उतरने की अनुमति नहीं है।