Republic Day 2024: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट मोड पर हैं। इन महत्वपूर्ण आयोजनों की सुरक्षा को लेकर जगह-जगह पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं। वहीं, आईएफएसओ, स्पेशल सेल देश विरोधी तत्वों पर अपनी पैनी नजरें बनाए हुए है। 

इन इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

जानकारी के अनुसार, 22 जनवरी, 2024 राम प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जगह-जगह पर सावधानी बरती जा रही है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए भी कहा गया है। इनमें ओखला, चांदबाग, जहांगीरपुरी, आजादपुर, सीलमपुर, खजूरी, मुस्तफाबाद, शिव विहार, जाफराबाद, मौजपुर, ब्रह्मपुरी, त्रिलोकपुरी जैसे अन्य इलाके शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, राजधानी में सुरक्षा को लेकर जल्द ही दिल्ली से सटे राज्यों की पुलिस के साथ भी कॉर्डिनेशन मीटिंग की जाएगी। 

ये भी पढ़ें:-"गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों पर जाने से बचें

पुलिस ने सुरक्षा के लिए जारी किए दिशा निर्देश

वहीं, सांप्रदायिक घटनाओं समेत देश का माहौल बिगाड़ने वाले मामलों में शामिल लोग पुलिस की रडार पर हैं। इसको लेकर जिले की पुलिस ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, किसी तरह की गलत टिप्पणी करने, धार्मिक या सांप्रदायिक भावनाओं को उकसाने और असामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस इन पर रोकथाम लगाने की कोशिश में लगी हुई है। इसके अलावा पुलिस सोशल मीडिया पर भी अपनी नजर बनाए हुए है। 

राजधानी में चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात

रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस समारोह की वजह से करीब 1 महीने से जगह-जगह छानबीन की जा रही है। होटल, गेस्ट हाउस, रेंटर वेरिफिकेशन कर किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए लगातार दिल्ली पुलिस की टीम कार्रवाई कर रही है। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान दिल्ली पुलिस के 50 हजार जवानों के साथ 60 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियों को पूरी राजधानी की सुरक्षा बंदोबस्त को संभालने की जिम्मेदारी दी गई है।