Delhi Premium Buses: राजधानी दिल्ली के लोगों जल्द ही प्रीमियम बसें की सौगात मिलने वाली हैं। इस बस की सवारी करने के लिए यात्रियों को बस कुछ हफ्तों का इंतजार करना होगा। सरकार की एग्रीगेटर योजना के तहत प्रीमियम बसों का संचालन शुरू किया जा रहा है। इसके लिए तीन कंपनियों ने अपनी रूचि दिखाई है। इनमें चलो, उबर और आवेग शामिल हैं।

मार्च के अंत तक बसों का संचालन शुरू होगा  

अभी तक सिर्फ दो कंपनियों के ही आवेदन मिले हैं। ऐसा माना जा रहा है कि फरवरी के अंत तक कंपनी के आवेदन को मंजूरी मिल सकती है। जब कंपनी को लाइसेंस मिल जाएगा, तो उसके बाद मार्च के अंत तक बसों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। 

परिवहन अधिकारियों के पास अभी तक एक ही कंपनी के आवेदन को भेजा गया है। कंपनी को लाइसेंस मिलने के बाद दिल्ली में प्रीमियम बसें संचालन शुरू हो जाएगा। यह लाइसेंस पांच साल की अवधि के लिए दिया जाएगा। कंपनी को लाइसेंस देने के बाद परिवहन विभाग की ओर से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बसों का संचालन सभी नियमों के दायरे में रहकर हो।

बसों के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाए गए

इन बसों की निगरानी भी की जाएगी, जिसके लिए अलगे से कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। इन कंट्रोल रूम में बस यात्रा से संबंधित डाटा रखा जाएगा। जिन बसों में नियमों का उल्लघंन होगा, उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि लाइसेंस पाने वाली कंपनियों को कम से कम 25 बसें का संचालन करना होगा। 

ये भी पढ़ें:-Delhi Mohalla Bus Service: दिल्ली में जनवरी से शुरू होगी मोहल्ला बसों की सर्विस, फर्स्ट फेज में चलेंगी 200 बसें

यात्री एप से कर सकेंगे टिकट बुक 

इन प्रीमियम बसों में यात्रियों को कार जैसी सुविधाएं मिलेंगी। रोजाना सफर करने वाले लोगों को इस बस से लाभ मिलेगा, उन्हें अपने घर के बाहर निकलते ही बस मिल जाएगी। इसके लिए यात्रियों को बस स्टॉप तक नहीं जाना होगा। प्रीमियम बस के लिए रूट भी तय किए गए हैं। यात्रियों ने एप के माध्यम से अपनी टिकट को जिस लोकेशन से बुक किया है, वहीं बस उन्हें मिलेगी। प्रीमियम बसों का किराया कंपनी द्वारा तय किया जाएगा। किन रूट्स पर यह बसें चलेंगी, यह कंपनी तय करेगी।