Delhi News: सरकार की तरफ से दिल्ली के लोगों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल, दिल्ली में एक नया रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है और इस नए रेलवे स्टेशन की बदौलत पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर लोगों की कम भीड़ देखने को मिलेगी। यह नया रेलवे स्टेशन दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 के बिजवासन में बनाया जाएगा। 

NGT ने किया साफ

NGT ने बताया था कि दिल्ली के द्वारका में मौजूद बिजवासन रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए लगभग 1100 पेड़ों को काटने का निर्णय लिया गया था। इस अपील में इस पुनर्निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग की गई थी, लेकिन IRSDC की ओर से कहा गया था कि बिजवासन, दिल्ली-रेवाड़ी लाइन पर मौजूद एक पुराना रेलवे स्टेशन है, जिसको अब वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी है।

इस स्टेशन पर बनेंगे 8 प्लेटफॉर्म

बिजवासन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है और इस रेलवे स्टेशन पर 8 प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। हालांकि, बिजवासन एक छोटा रेलवे स्टेशन है और इस रेलवे स्टेशन में सिर्फ 2 ही प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट के पास होने की वजह से इस रेलवे स्टेशन को काफी अच्छी कनेक्टिविटी भी मिलेगी। 

इन राज्यों से आने वाली ट्रेनें रूकेंगी 

दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में बिजवासन दिल्ली-रेवाड़ी रेल लाइन पड़ती है। अगर एक बार रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कार्य होने के बाद यहां 4 विभिन्न राज्यों की ट्रेन आकर रुका करेंगी। यहां पर गुजरात महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों से आने वाली ट्रेन रुका करेंगी। इससे पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोगों की भीड़ में कमी देखने को मिलेगी।