IAS Coaching Centre Tragedy: दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित RAU's IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में जलभराव के कारण यूपीएससी की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत हो गई। इस हादसे को लेकर सड़क से संसद तक आवाज उठ रही है। घटना के बाद से ही भारी संख्या में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। इस हादसे के बाद MCD से लेकर पुलिस कड़ी कार्रवाई करते हुए दिख रही है। उधर, हादसे के 48 घंटे बाद सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय भी एक्शन में आया।की मौत के मामले में जांच के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाई, जो 30 दिन में हादसे की रिपोर्ट सौंपेगी। इसमें बेसमेंट हादसे के कारण और जिम्मेदारों का जिक्र होगा। साथ ही उपाय और नीति में बदलाव की सिफारिश भी होगी।

मृतक छात्रों के परिजन को 10-10 लाख मुआवजा
गृह मंत्रालय की कमेटी में सेंट्रल मिनिस्ट्री के अतिरिक्त सचिव, प्रमुख सचिव (गृह), दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर, अग्निशमन सलाहकार और केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव कन्वीनर के तौर पर शामिल होंगे। दूसरी ओर, दिल्ली LG कार्यालय ने बेसमेंट हादसे में जान गंवाने वाले छात्र-छात्राओं के परिजनों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा देने की जानकारी दी है। वहीं, इसको लेकर सियासत भी उबाल पर है। बीजेपी और आम आदमी पार्टी एक दूसरे पर आरोप लगा रही है। चलिए आपको बताते हैं राजेंद्र नगर हादसे के बाद एमसीडी और पुलिस ने क्या बड़े एक्शन लिए हैं।

* फायर विभाग ने शुरू की एनओसी रद्द करने की प्रक्रिया

* MCD ने जेई को टर्मिनेट और एई को निलंबित कर दिया

* कोचिंग सेंटर के बाहर फुटपाथ को तोड़ा गया

* राजेंद्र नगर हादसे मामले में अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी

* आप सांसद स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा में छात्रों की मौत पर चर्चा और मुआवजे की मांग की है।

* MCD ने कार्रवाई करते हुए 13 बड़े कोचिंग सेंटर्स के बेसमेंट सील किए हैं।

* दिल्ली पुलिस निगम अधिकारियों के करेगी पूछताछ

* आप सरकार के खिलाफ दिल्ली में बीजेपी का प्रदर्शन

फायर विभाग ने शुरू की एनओसी रद्द करने की प्रक्रिया
दिल्ली अग्निशमन विभाग ने उस बिल्डिंग की एनओसी रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें राऊ आईएएस कोचिंग चल रही थी। इसको लेकर दिल्ली फायर विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि RAU's IAS कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग की एनओसी जल्द रद्द की जाएगी।

एमसीडी ने जूनियर इंजीनियर को किया बर्खास्त
दिल्ली नगर निगम ने इस मामले में एमसीडी के दो अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की है। एमसीडी ने एक जूनियर इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया और एक सहायक इंजीनियर को निलंबित कर दिया है।

स्वाति मालीवाल ने चर्चा के लिए राज्यसभा में दिया नोटिस
आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने छात्रों की मौत पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है। इसको लेकर उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट किया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि मैंने आज राज्यसभा के कामकाज को निलंबित करने के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दाखिल किया है। ताकि देश के समक्ष पटेल नगर और राजेंद्र नगर जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए जा सकें और अलग-अलग हादसों में मारे गए 4 यूपीएससी अभ्यर्थियों को न्याय दिलाने और उन्हें मुआवजा दिए जाने पर चर्चा हो सके। छात्रों की आवाज अनसुनी नहीं की जाएगी।

एमसीडी का बुलडोजर एक्शन
इस हादसे के बाद दिल्ली नगर निगम ने भी कार्रवाई की है। एमसीडी ने राजेंद्र नगर और करोल बाग एरिया में आज सोमवार को अतिक्रमण पर कार्रवाई की है। एमसीडी ने करीब 50 मीटर गली का पेवमेंट, फुटपाथ तोड़ने के बाद बुलडोजर की कार्रवाई रोक दी है। अब कुछ देर में दूसरी तरफ का हिस्सा तोड़ने की कार्रवाई हो शुरू की जा सकती है।

अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी
दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत के मामले में रविवार को पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद पुलिस ने आज सोमवार को 5 लोगों को और गिरफ्तार किया है। इस मामले में अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि पुलिस अभी और लोगों की गिरफ्तारी कर सकती है। इन सात लोगों में थार गाड़ी का मालिक और चार बिल्डिंग मालिक के अलावा कोचिंग सेंटर मालिक और कोऑर्डिनेटर शामिल है।