रक्षाबंधन में अब दो दिन ही शेष बचे हैं। आज या कल, आपके घर भी आपकी बहन आपकी कलाई पर राखी बांधने के लिए घर आ जाएगी। आपने भी अपनी बहन को देने वाले गिफ्ट के बारे में भी सोच लिया होगा। साथ ही, यह भी तय कर लिया होगा कि रक्षाबंधन के दिन पूरी फैमिली को कहां घुमाने ले जाएंगे, जिससे पूरा दिन मस्ती में गुजरे। लेकिन कई लोग ऐसे भी होंगे, जो कि ऐसी जगह का चयन नहीं कर पाए होंगे, जहां मस्ती के साथ स्वादिष्ट खाना-पीना भी मिल जाए। आपकी इस असमंजस को दूर करते हैं और बताते हैं कि दिल्ली की नजदीक ऐसी कौन सी लोकेशन है, जहां आप मल्टी-थीम मनोरंजन पार्क में मजा लेने के साथ दुनिया के सबसे टेस्टी खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर मस्ती की जगह

दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर सोनीपत का मुरथल गांव अपने खाने के साथ ही मोजोलैंड के लिए भी खासा फेमस है। मोजोलैंड में आप अपने परिवार के साथ आप कई मनोरंजन गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं। यहां आप पाम बीच, रेन डांस, वेव पूल, ज्वालामुखी जलप्रपात, स्लाइड, स्काई साइकिलिंग, तीरंदाजी और शूटिंग समेत अन्य गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यहां 31 अगस्त के लिए 100 रुपये का ऑफर भी दिया जा रहा है। मोजोलैंड पार्क की टाइमिंग सुबह 10:30 बजे से रात 7 बजे तक है। मोजोलैंड पार्क, वाटर पार्क और एडवेंचर पार्क की टिकट दरें अलग-अलग हैं, जो आप उनकी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

मुरथल अपने परांठों के लिए देश-विदेश में फेमस

मुरथल में कई ऐसे ढाबे हैं, जो कि बेहतरीन स्वाद परोसने के लिए देश-विदेश तक फेमस है। विशेषकर मुरथल के अमरीक सुखदेव ढाबा के परांठों को खाने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। अमरीक सुखदेव ढाबा के अलावा गुलशन ढाबा, पहलवान ढाबा, नंवन वन आहुजा ढाबा, शिव टूरिस्ट ढाबा, हवेल और मन्नत हवेली जैसे ढाबे हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ खाना खाकर बेहतरीन समय गुजार सकते हैं।

दिल्ली से 50 किलोमीटर के दायरे में घूमने की जगह

मुरथल के अलावा भी दिल्ली के 50 किलोमीटर के दायरे में कई जगह हैं, जहां आप इस रक्षाबंधन पर अपने परिवार के साथ एंज्वॉय कर सकते हैं। दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर ओखला पक्षी अभ्यारण्य स्थित है, जहां आप पक्षियों के साथ प्रकृति को अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर सकते हैं। वहीं, अगर ऐतिहासिक जगह देखने का मन है, तो तुगलकाबाद फोर्ट को देखने जा सकते हैं। यह किला जर्जर हो चुका है, लेकिन इसे देखने के लिए पर्यटक भारी संख्या में पहुंचते हैं।

इसके अलावा धार्मिक यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको छतरपुर मंदिर के दर्शन करने चाहिए। यह मंदिर माता कात्यानी को समर्पित है। बताया जाता है कि यह दुनिया का दूसरा बड़ा मंदिर है। मंदिर जाने के लिए आपको छतरपुर मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा, जहां से आप ऑटो रिक्शा भी ले सकते हैं।