Logo
Raksha Bandhan Weather Update: रक्षाबंधन के दिन दिल्ली और एनसीआर में बारिश का दौर थम जाएगा और उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है। इसको लेकर आईएमडी ने अपडेट दिया है।

Raksha Bandhan Weather Update: राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। आज शनिवार को भी दिल्ली में सुबह से बादल छाए हुए हैं। इसके साथ ही कई इलाकों में जमकर बारिश भी हुई, लेकिन लगातार बारिश के बाद भी दिल्ली-एनसीआर वालों को गर्मी भरी उमस से उतनी राहत नहीं मिली। दिन में 11 बजे से करीब 6 बजे तक उसम से पसीने लोगों के शरीर से बारिश की बूंदों की तरह बह रहे हैं। IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया कि रक्षाबंधन पर मौसम कैसा रहेगा।

रक्षाबंधन के दिन कैसा होगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस से भी थोड़ी राहत मिली है। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर में रक्षाबंधन के दिन मौसम कैसा रहने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज शनिवार और रविवार यानी 18 अगस्त को हल्की बारिश होगी, लेकिन रक्षाबंधन वाले दिन यानी 19 अगस्त को मौसम बिल्कुल साफ रहेगा।

रक्षाबंधन वाले दिन साफ रहेगा मौसम

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि दिल्ली में आज शनिवार से बारिश कम हो जाएगी। आज और कल हल्की बारिश की होने की संभावना है, लेकिन 19 अगस्त यानी रक्षाबंधन वाले दिन बारिश खत्म होने की संभावना है। हालांकि, उसके बाद मानसून के बार फिर एक्टिव होगा और दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होगी। बता दें कि बारिश नहीं होने के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी से दो चार होना भी पड़ सकता है। इसको लेकर फिलहाल मौसम विभाग ने कोई जानकारी नहीं दी है।

सोमा सेन के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके कारण मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा यह रविवार यानी 18 अगस्त को उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा, फिर बंगाल और झारखंड में बारिश होगी। वहां भारी बारिश की संभावना है। इसके बाद मैदानी इलाकों में बारिश बढ़ने की संभावना है।

रक्षाबंधन के दिन हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में आने वाले तीन दिन तक मौसम साफ रह सकता है। हालांकि, बीच-बीच में हल्की बारिश होने की भी संभावना है। इसके अलावा हरियाणा में 20 अगस्त से फिर से बारिश होने की संभावना है।

5379487