Ram Lalla Pran Pratistha: राजधानी दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते 22 जनवरी, 2024 यानी सोमवार को दिल्ली सरकार के सभी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी के पास प्रस्ताव को पास करने के लिए भेजा था, जिसे एलजी ने स्वीकार कर लिया है। दिल्ली सरकार के सभी दफ्तर, यूएलबी, ऑटोनॉमस बॉडीज, उपक्रमों और बोर्ड्स आदि में आधे दिन की छु्ट्टी रहेगी।

हर माह होगा सुंदरकांड का पाठ

वहीं दिल्ली सरकार ने 20 जनवरी से 22 जनवरी तक विशेष रामलीला का भी आयोजन किया है।आईटीओ के पास स्थित प्यारेलाल ऑडिटोरियम में रामलीला चल रही है। दिल्ली की जनता के लिए एंट्री मुफ्त होगी। इसके अलावा, दिल्ली की हर विधानसभा में महीने के पहले मंगलवार को 'आप' सुंदरकांड पाठ का आयोजन शुरू कर चुकी है।

सज गए दिल्ली के सभी बाजार

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के चलते दिल्ली के सभी बाजार सज चुके हैं। दिल्ली के सभी मंदिरों के बाहर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी ताकि लोग मंदिर का लाइव प्रसारण देख सके। इस दिन चांदनी चौक के दरीबा कला बाजार के दुकानदारों ने फैसला लिया है कि 22 जनवरी को खरीदारी करने आने वाले कुछ खास ग्राहकों को चांदी का सिक्का दिया जाएगा। ग्राहकों को उपहार के रूप में दिए जाने वाले इस सिक्के पर अयोध्या में निर्मित भव्य श्री राम मंदिर का प्रतीक बना होगा। रामलीला समितियों की ओर से फैसला लिया गया है कि दिल्ली मे 22 तारीख को जगह-जगह पर भंडारे का आयोजन होगा। साथ में राम दरबार लगाया जाएगा। 

ये भी पढ़ें:-रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही सज जाएगा चांदनी चौक, ग्राहकों को सोने-चांदी की खरीदारी करने पर मिलेगी छूट

व्यापार बढ़ने का अनुमान

दिल्ली के सभी व्यापारियों ने फैसला लिया है कि 22 जनवरी को दिल्ली के सभी बाजार पूरे दिन खुले रहेंगे। इस संबंध में देश के व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया था कि 22 जनवरी, 2024 को रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते देशभर मे करीब 1 लाख करोड़ के व्यापार का अनुमान लगाया गया है।