Logo
Ram Mandir Pran Pratishtha Updates: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हर तरफ राम नाम की गूंज है। आप व बीजेपी के कई बड़े नेता सुंदरकांड पर अन्य कार्यक्रमों में शामिल हुए। पढ़ें दिल्ली में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जुड़े सभी बड़े अपडेट...

Ram Mandir Pran Pratishtha Updates: आज अयोध्यानगरी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो गया है। भगवान राम के स्वागत के लिए ना केवल अयोध्या को सजाया गया है बल्कि राष्ट्रीय राजधानी भी राम के रंग में रंग गई है। दिल्ली के बाजार, गली और सोसाइटी को झंडों व फूल मालाओं से सजाया गया है। दिल्ली के मंदिर भी अलौकिकता का प्रमाण दे रहे हैं। वहीं बाजारों में बड़ी स्क्रीन लगाकर अयोध्या में हो रही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को प्रसारित किया गया।

सीएम केजरीवाल ने दी प्रतिक्रिया

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया सामने आई है। सीएम केजरीवाल ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर इसे लेकर एक पोस्ट किया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा है कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में प्रतिष्ठापन के इस पवित्र अवसर पर आप सभी को हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं। जय सिया राम।

दिल्ली के शैक्षणिक संस्थान हुए राममय

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर राम-मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दीप प्रज्ज्वलन, भजन, हनुमान चालीसा पाठ, भंडारा आदि का आयोजन किया। इन कार्यक्रमों में डीयू, जेएनयू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों सहित बड़ी संख्या में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र भी शामिल हुए।

प्रवेश साहिब सिंह ने 101 किलो लड्डू के प्रसाद का किया वितरण

श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पावन अवसर पर सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अपने निवास स्थान पर राम ध्वज फहरा कर प्रभु श्री रामलला जी की 15 फुट ऊंची प्रतिमा की पूजा अर्चना की और इस मंगल अवसर पर राम भक्तों के बीच 101 किलो लड्डू के प्रसाद का वितरण किया।

धर्म अनुयायियों के जीवन में एक यादगार दिन- सचदेवा

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा शाम को घंटा घर चौक पर दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन के द्वारा आयोजित सुंदरकांड पाठ में शामिल हुए और कहा कि एक तरफ आज का दिन सभी सनातन धर्म अनुयायियों के जीवन में एक यादगार दिन है, जहां सभी हिंदू इस दिन का आनंद ले रहे हैं। वहीं, कुछ राजनीतिक दल जैसे कांग्रेस का सनातन धर्म विरोधी रुख उजागर हो गया है, क्योंकि पार्टी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह का बहिष्कार किया था।

महापौर ने भक्तों संग की श्री राम की आरती

दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय पटेल नगर के लाल मंदिर द्वारा आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुईं। उन्होंने भगवान श्री राम के भक्तों संग मिलकर भगवान श्री राम की आरती की और जयकारे लगाए। उन्होंने सोशल मीडिया पर तस्वीरें साझा कर कहा कि दिल्ली में अलग-अलग जगह पर भक्तजनों के साथ भगवान श्री राम जी की आरती की और वहां आयोजित भंडारे में हाथ बंटाया। इस शुभ अवसर पर महापौर डॉ. ओबेरॉय ने श्री राम से प्रार्थना करते हुए कहा कि सबको सन्मति, सुख और शांति प्रदान करें।

दिल्ली पुलिस ने यूपी पुलिस की तारीफ की

अयोध्या में श्री रामजन्म भूमि मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक क्षण के लिए आए गणमान्य व्यक्तियों एवं श्रद्धालुओं हेतु अभेद सुरक्षा एवं सुगम यातायात व्यवस्था व सफल आयोजन करने के लिए दिल्ली पुलिस ने यूपी पुलिस की तारीफ की है। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पोस्ट पर इसकी सराहना की है। इस तारीफ के लिए यूपी पुलिस ने दिल्ली पुलिस को धन्यवाद दिया है।

 वीरेंद्र सचदेवा ने झंडेवालान मंदिर से देखा लाइव प्रसारण 

अयोध्या नगरी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा भी साक्षी बने। इन दोनों अध्यक्षों ने झंडेवालान मंदिर से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखा। इस बात की जानकारी बीजेपी के दिल्ली एक्स पर पोस्ट की गई है। इस दौरान पार्टी के अन्य कार्यकर्ता भी नजर आए।

रोहिणी में हुआ महायज्ञ

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की झलक दिल्ली में भी देखने को मिली। करोल बाग में एक कार्यक्रम में लोग पूरे जोश और उत्साह के साथ एक गाने की धुन पर नाचते हुए नजर आए हैं। वहीं, दिल्ली के रोहिणी इलाके में भी लोग सार्वजनिक रूप से हवन यज्ञ कर इसमें अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। रोहिणी सेक्टर 20 की रॉयल मार्केट में मार्केट एसोसिएशन द्वारा एक यज्ञ का आयोजन किया गया। यहां पर सभी धर्म और समाज की हाजिरी देखने को मिली। लोगों ने हवन कुंड में आहुति देकर शांति की मनोकामना मांगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों को दी बधाई

आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अयोध्या में राम मंदिर में भगवान रामलला के प्रतिष्ठा समारोह पर लोगों को बधाई दी है। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट कर कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में प्रतिष्ठापन के इस पवित्र अवसर पर आप सभी को हार्दिक बधाईयां और शुभकामनाए। सीएम अरविंद केजरीवाल आज प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली के अलग-अलग इलाक़ों में आयोजित भंडारें में शामिल हुए। 

सौरभ भारद्वाज ने किया सुंदरकांड का पाठ

अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह को चिह्नित करने की आम आदमी पार्टी की योजना के तहत, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आज राष्ट्रीय राजधानी में 'सुंदर कांड' पाठ में हिस्सा लिया। भारद्वाज ने शेख सराय में 'सुंदर कांड' पाठ किया है। आतिशी, दिलीप पांडे और दुर्गेश पाठक जैसे पार्टी के अन्य नेता और मंत्री ने भी कई कार्यक्रम में हिस्सा लिया। आईटीओ के पियरे लाल भवन में दिल्ली सरकार की तीन दिवसीय रामलीला का समापन भी शाम को होगा। इससे संबंधित खबर यहां क्लिक कर पढ़ें... 

दिल्ली के थियेटर में गूंजे जय श्रीराम के नारे

अयोध्या के राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का दिल्ली के कनॉट प्लेस में पीवीआर आईनॉक्स में सीधा प्रसारण किया गया। थियेटर में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की पूरी कवरेज दिखाई गई। रामलला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' पूरी होने पर भक्तों और प्रशंसकों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए। पूरा थियेटर जय श्री राम के नारों से गूंजायमान हो गया। वहीं, बड़े-बड़े बाजारों में भी स्क्रीनिंग की गई।

एनडीएमसी ने लुटियन दिल्ली को फूलों से सजाया

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद ने अयोध्या नगरी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर दिल्ली में अलग-अलग 10 प्रमुख जगहों पर फूलों से बने मंदिर के बोर्ड लगाए हैं। यह सभी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इस बात की जानकारी परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय की तरफ से दी गई। उन्होंने बताया कि खान मार्केट, बीकेएस मार्ग, कनॉट प्लेस, मंडी हाउस चौराहा, पीएम हाउस राउंडअबाउट, मालचा मार्ग बाज़ार, यशवंत प्लेस मार्केट, दिल्ली हाट, बिड़ला मंदिर और 11 मूर्ति पर फूलों से बने बोर्ड लगाए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा 500 सालों के बाद हो रही है। यह एक ऐतिहासिक घटना है। इस अवसर पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के हेड क्वार्टर को भी रोशन किया गया है। इससे संबंधित खबर यहां क्लिक कर पढ़ें...

5379487