Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है। पुलिस द्वारा राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मंदिरों और बाजारों में बहु-स्तरीय सुरक्षा कवर और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही रही है। अयोध्या नगरी में आज भव्य मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। डीसीपी नार्थईस्ट जॉय टिर्की ने कहा कि किसी को भी कानून-व्यवस्था का उल्लंघन करने की इजाजत नहीं है।

दिल्ली पुलिस ने की समीक्षा बैठक

जॉय टिर्की ने कहा कि रविवार को सुरक्षा के मद्देनजर समीक्षा के लिए मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों के साथ एक बैठक की गई। प्राचीन हनुमान मंदिर, झंडेवालान मंदिर, बिड़ला मंदिर और कालका जी मंदिर जैसे कई मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम मनाएंगे। हम इन मंदिरों में भारी भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं। इसलिए अर्धसैनिक बल भी तैनात किए जाएंगे और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेंगे।

डीसीपी ने कहा कि पुलिस टीमों ने अलग-अलग जगह पर जाकर मंदिरों का भी दौरा किया। यहां के प्रमुख मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस की टीमें मंदिरों के नियंत्रण कक्ष से कड़ी निगरानी रखेंगी। आदेशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

दिल्ली के बाजारों में भी कड़ी सुरक्षा

दिल्ली के अलग-अलग बाजार जैसे चांदनी चौक, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, भागीरथ प्लेस, खारी बावली, कश्मीरी गेट, नया बाजार, कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, किनारी बाजार और कई अन्य बड़े या छोटे बाजार राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के जश्न के लिए व्यवस्था कर रहे हैं। 

दिल्ली पुलिस ने इस सप्ताह के अंत में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पहले से ही सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं। पुलिस अधिकारी ने पहले भी कहा था कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस की परेड के मद्देनजर 8000 से ज्यादा पुलिकर्मी तैनात किए जा चुके हैं।