Republic Day Rehearsals: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस को लेकर उत्साह का माहौल है। मध्य दिल्ली में इंडिया गेट के पास रिपब्लिक डे को लेकर रिहर्सल भी जारी है। इसी बीच रिहर्सल के चलते यातायात भी प्रभावित होगा। दिल्ली पुलिस ने इसे लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल कर्तव्य पथ पर 13, 14, 15 और 16 को विजय चौक से इंडिया गेट तक की जाएगी।

एडवाइजरी में क्या कहा गया

एडवाइजरी में कहा गया कि कर्तव्यपथ पर परेड की आवाजाही की सुविधा के लिए, कर्तव्यपथ-रफी मार्ग क्रॉसिंग, कर्तव्यपथ-जनपथ क्रॉसिंग, कर्तव्यपथ-मान सिंह रोड क्रॉसिंग और कर्तव्यपथ-सी-हेक्सागोन पर यातायात की आवाजाही पर सुबह 7 बजे से प्रतिबंध रहेगा। इसमें कहा गया है कि विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ दोपहर 12 बजे तक  यातायात के लिए बंद रहेगा।

इन रास्तों पर रहेगी भीड़

एडवाइजरी के मुताबिक, मान सिंह रोड, जनपथ, मौलाना आजाद रोड, रेल भवन चौराहा, राजेंद्र प्रसाद रोड, विंडसर प्लेस चौराहा, सुनहरी मस्जिद चौराहा, रफी मार्ग, एमएलएनपी चौराहा, एमएलएनएम, क्यू प्वाइंट, सी-हेक्सागन, जसवंत सिंह चौराहा और अशोक रोड पर रिहर्सल के दौरान भारी भीड़ होगी। मोटरसाइकिल चालकों से पुलिस ने अनुरोध करते हुए कहा कि वे यातायात नियमों का पालन करें और यातायात पुलिस कर्मियों के निर्देशों का पालन करें। इसमें कहा गया है कि लोगों से असुविधा से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाने का भी अनुरोध किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024 Tickets Booking: गणतंत्र दिवस परेड के टिकट ऑनलाइन मिलेंगे, ऐसे करें बुक

दिल्ली में गणतंत्र दिवस की रिहर्सल

नई दिल्ली में आगामी गणतंत्र दिवस परेड के लिए रिहर्सल के दौरान केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की महिलाकर्मियों ने भी रिहर्सल की। सर्द सुबह कोहरे के बीच पुलिस कर्मियों को आगामी गणतंत्र दिवस परेड के लिए रिहर्सल के दौरान देखा जा सकता है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए, दिल्ली पुलिस के पास 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर मार्च करने वाली एक पूरी तरह से महिला टुकड़ी होगी।