Rithala Kundli Metro: सोनीपत से दिल्ली तक के मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी मिल गई है। कुंडली और नाथूपुर तक मेट्रो लाइन के लिए जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि लगभग 12 सालों बाद से कागजों में उलझे रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर के निर्माण के लिए वित्त मंत्रालय के पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड ने प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) को सरकार के तरफ से अब जाकर मंजूरी मिली है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत छठे कॉरिडोर के लिए निर्माण कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने 1000 करोड़ रुपये के ग्रांट की मंजूरी दे दी है। कुंडली तक मेट्रो आने से सोनीपत से दिल्ली आने-जाने वाले कामकाजी लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

इन लाइनों पर चलेगी मेट्रो

बता दें की मेट्रो के विस्तार से दिल्ली के बीच से हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला पहला कॉरिडोर होगा। सरकार से मंजूरी मिलने पर राज्य में गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ के बाद मेट्रो का चौथा विस्तार किया जाएगा। इस समय मेट्रो रेल रेड लाइन पर दिल्ली के रिठाला तक चलाई जा रही है। इसके बाद इस मेट्रो लाइन  को रिठाला से नरेला तक लाया जाएगा और वहां से कुंडली के रास्ते नाथूपुर तक मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी।

रेड लाइन कॉरिडोर पर प्रस्तावित स्टेशन में  रिठाला, रोहिणी सेक्टर-25, रोहिणी सेक्टर-26, रोहिणी सेक्टर-31, रोहिणी सेक्टर-32, रोहिणी सेक्टर-36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर-35, रोहिणी सेक्टर-34, बवाना औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 3-4, बवाना औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 1-2, बवाना जेजे कॉलोनी, सनौठ, न्यू सनौठ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, अनाज मंडी नरेला, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला, नरेला सेक्टर-5, कुंडली और नाथपुर को शामिल किया जाएगा।

मेट्रो का विस्तार नाथूपुर और कुंडली क्षेत्र को पहले से ही चालू रेड लाइन से जोड़ा जाएगा। यह रेड लाइन मध्य और पूर्वी दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तक जाएगी।

Also Read: दिल्ली-एनसीआर के रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, 563 लोकल ट्रेनों में किराया होगा सस्ता

1000 करोड़ का बजट जारी

कुंडली तक मेट्रो लाने को लेकर लंबे समय से कोशिश जारी थी रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो लाइन के लिए डीपीआर मंजूर होने से सोनीपत वासियों के लिए एक बड़ा तोहफा है। अब इसका निर्माण जल्द शुरू होने की उम्मीद है। वित्त मंत्रालय के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर के डीपीआर को मंजूरी दी है। वहीं,  डीडीए ने कॉरिडोर निर्माण के लिए 1000 करोड़ का बजट जारी किया है। 26.463 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे। इनमें से 21 एलिवेटेड पर बनाए जाएंगे।