Logo
ED Plea Against CM Kejriwal: ईडी द्वारा भेजे गए समन सीएम केजरीवाल को पेश न होने पर जांच एजेंसी दिल्ली कोर्ट पहुंची है। मामले पर कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल को समन जारी कर दिया।

ED Plea Against CM Kejriwal: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ईडी द्वारा भेजे गए पांचवें समन पर भी पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए। इसके बाद सीएम केजरीवाल के खिलाफ ईडी दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंच गई। ईडी की याचिका पर आज बुधवार को शाम 4 बजे कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए समन जारी कर दिया है। दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने ईडी की शिकायत पर संज्ञान लेकर सीएम केजरीवाल को 17 फरवरी, 2024 के लिए समन जारी किया है।

इस मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट की एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा ने सुबह सुनवाई करते हुए फैसला शाम चार बजे तक सुरक्षित रखा था। कोर्ट के फैसले पर आम आदमी पार्टी की ओर से भी प्रतिक्रिया सामने आ गई है। आप नेता जैस्मीन शाह का कहना है कि हम कोर्ट के ऑर्डर की स्टडी कर रहे हैं। जो भी उचित कदम होगा, उसे जल्द से जल्द लेंगे। उन्होंने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि इस फैसले से बीजेपी के लिए भी झटका है। दो साल से जिस केस की जांच में भाजपा ने पूरी एजेंसी लगा दी, उसमें चवन्नी तक की रिकवरी नहीं हुई है। उन्हें एक भी ठोस सबूत नहीं मिल पा रहा है। भाजपा खुद बौखला रही है कि अब क्या कर सकते हैं। 

बता दें कि एजेंसी के सामने बार-बार दिल्ली सीएम के पेश न होने पर शनिवार को ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट का रुख किया था। इस दौरान ED ने कोर्ट को बताया था कि अरविंद केजरीवाल 5 समन भेजने के बावजूद पूछताछ के लिए पेश नहीं हो रहे हैं। उधर, केजरीवाल के पेश न होने पर बीजेपी भी लगातार हमलावर है। 

ईडी ने कब-कब भेजा समन 

बता दें कि ईडी ने ईडी ने सीएम केजरीवाल को अब तक 5 बार समन भेज चुकी है। प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल को पहला समन पिछले साल 2 नवंबर 2023 को, दूसरा समन 21 दिसंबर को भेजा था। इसके बाद इस साल की शुरुआत में ही ईडी ने तीसरा समन 3 जनवरी 2024 को, चौथा समन 18 जनवरी और पांचवा समन 31 जनवरी को भेजा था। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल इन पांचों समन पर ईडी के सामने पेश नहीं हुए। सीएम ने जांच एजेंसी के समन को राजनीतिक रूप से प्रेरित और गैरकानूनी बताया था। इसी को लेकर जांच एजेंसी सीएम के खिलाफ कोर्ट पहुंची है। 

ईडी की कोर्ट से क्या है मांग

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने समन की तामील न करने पर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज करने और कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को समन जारी कर तलब करने की गुजारिश की है। आज 7 फरवरी को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ED से पूछा कि क्या वो आगे अपनी दलीलें रखना चाहते हैं। ईडी ने जवाब दिया कि वो आगे दलील नहीं रखना चाहते। कोर्ट ने आज ED की दलील सुनने के बाद अरविंद केजरीवाल को समन जारी करने पर फैसला सुरक्षित रख लिया। इस पर कोर्ट आज शाम 4 बजे अपना फैसला सुनाएगा। 

5379487