Logo
Delhi Metro News: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की तारीख नजदीक है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतेजाम की तैयारियां जोरों पर है। इन तैयारियों के मद्देनजर DMRC भी सतर्कता बरत रहा है।

Delhi Metro News: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की तारीख नजदीक है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतेजाम की तैयारियां जोरों पर है। इन तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) भी सतर्कता बरत रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि मेट्रो में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था आज यानी शुक्रवार से शुरु होगी, जो कि 27 जनवरी तक जारी रहेगी। आज से यात्रियों को तीन स्तरीय सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ेगा। 

जांच में लगेगा समय

डीएमआरसी का कहना है कि पीक आवर्स में लोगों को असुविधा हो सकती है, लेकिन गणतंत्र दिवस के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि है। ऐसे में मेट्रो स्टेशनों पर सामान्य दिनों के मुकाबले सुरक्षा जांच में अधिक समय लग सकता है। अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं तो आप के ये बात ध्यान में रखकर थोड़ा जल्दी निकलना चाहिए। इसके मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यात्रियों से सुरक्षा कर्मियों के साथ सहयोग करने की अपील की है। साथ ही यह भी कहा है कि यात्री घर से अतिरिक्त समय लेकर निकलें। वर्ना निर्धारित समय पर पहुंचने में आपको देरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें:- Delhi Metro: 21 साल की हो गई दिल्ली मेट्रो, जानें DMRC शुरु होने के पीछे की रोचक कहानी

तीन स्तरीय होगी जांच

बताते चलें कि मेट्रो स्टेशनों पर पहले सीआईएसएफ के जवान हाथ से सभी यात्रियों की सुरक्षा जांच करेंगे। इसके बाद यात्रियों को मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। इसके बाद सुरक्षा कर्मी द्वारा सुरक्षा जांच करेंगे। इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लग सकता है। कई मेट्रो स्टेशनों पर देखा जाता है कि पीक आवर्स पर में लंबी कतार लग जाती है, तो ऐसे में आपको भी अपने घर से थोड़ा पहले ही निकलना चाहिए। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखो लोग सफर करते हैं।

बता दें कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सीआईएसएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा जाएगा और सहयोग में किसी भी तरह की कमी से अनावश्यक तौर पर देरी हो सकती है। हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डीएमआरसी सुरक्षा के मद्देनजर इस तरह का फैसला लेता है।

5379487