Logo
JNUSU Elections: देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अग्रणी जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में चार साल बाद छात्र संघ चुनाव की घोषणा हो गई है। 22 मार्च को छात्र जेएनयूएसयू को चुनने के लिए मतदान करेंगे। 24 मार्च को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

JNUSU Elections News: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) के चुनाव की घोषणा कर दी गई है। चुनाव समिति की छात्र संगठनों के साथ रविवार देर रात तक चली बैठक में यह निर्णय लिया गया, इसके बाद अंतिम शेड्यूल जारी कर दिया गया। 22 मार्च को छात्र जेएनयूएसयू को चुनने के लिए मतदान करेंगे। 24 मार्च को परिणाम घोषित किए जाएंगे। चुनाव बैलेट पेपर से ही कराएं जाएंगे। जेएनयू की इलेक्शन कमेटी ने छात्र संघ चुनावों की घोषणा करते हुए बताया कि 11 मार्च को वोटर लिस्ट तैयार होगी और 14 मार्च से उम्मीदवारों का नामांकन शुरू होगा। 16 मार्च को प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। चुनाव से पहले 20 मार्च को प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन किया जाएगा। 

समिति की बैठक के बाद चुनाव का ऐलान 

इलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि देर रात तक समिति की बैठक हुई। इसके बाद चुनाव संबंधी कार्यक्रम जारी किया गया है। चुनाव प्रक्रिया के अलावा, कमेटी ने कई अन्य प्रमुख आयोजनों की योजनाओं के बारे में भी बताया है, ऐसा ही एक आयोजन स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष पद की बहस है, जिसे उम्मीदवारों के बीच खुली बातचीत के लिए किया गया है। इसके अलावा जीबीएम की एक सीरीज होगी, जो सामयिक मुद्दों पर बातचीत और विचार-विमर्श का एक मंच होगी। इन आयोजनों के महत्व को बताते हुए शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि ये न केवल उम्मीदवारों और मतदाताओं के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करते हैं, बल्कि चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता और अखंडता भी सुनिश्चित करते हैं। उन्होंने छात्रों से इन सभी आयोजनों में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया। 

चार साल बाद होने जा रहा चुनाव 

बता दें कि जेएनयू में छात्र संघ का चुनाव चार साल बाद होने जा रहा है। जेएनयूएसयू का पिछला चुनाव साल 2019 में हुआ था, जिसमें लेफ्ट की प्रत्याशी आइशी घोष को जीत मिली थी। इसके बाद कोविड महामारी के चलते चुनाव स्थगित हो गया था। हालांकि, सामान्य स्थिति होने के बाद से ही सभी छात्र संगठन लगातार चुनाव कराने की मांग कर रहे थे। इसके बाद जेएनयू प्रशासन ने फरवरी में एक अधिसूचना जारी कर चुनाव पर सहमति दी।  इसके बाद यूनिवर्सिटी जनरल बॉडी मीटिंग आयोजित की गई और इसमें चुनाव समिति बनाने के लिए स्कूल जीबीएम का आयोजन किया गया। छात्रों की ओर से सौंपे गए नामों को डीन ऑफ स्टूडेंट्स ने स्वीकृत कर दिया और 42 सदस्यों की चुनाव समिति बनाई गई है। इसके साथ ही 29 पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। जीबीएम के लिए विस्तृत कार्यक्रम चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची की पुष्टि होने के बाद ही जारी किया जाएगा। ऐसे में अब चार साल बाद होने जा रहे चुनाव को लेकर छात्रों में खास उत्साह है। 

ये भी पढ़ें:- JNU में चुनाव से पहले छात्रों के बीच हुई जमकर मारपीट, कई छात्र गंभीर रूप से घायल

5379487