Logo
शिक्षा मंत्रालय के अधीन स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव संजय कुमार ने इस समर फेस्टिवल का शुभारंभ किया। एक माह तक चलने वाले इस शिविर में बच्चों के लिए 30 से अधिक विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

दिल्ली के राष्ट्रीय बाल भवन में ग्रीष्मकालीन उत्सव-2024 का शुभारंभ हो चुका है। एक महीने तक चलने वाले इस समर कैंप में 5 से 16 साल के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। यहां बच्चे 30 से अधिक प्रकार की विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर मस्ती कर सकते हैं। यही नहीं, इस शिविर का उद्देश्य खेलों को बढ़ावा देने के साथ ही बच्चों को शैक्षणिक ज्ञान बढ़ाना भी है। शिक्षा मंत्रालय के अधीन स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव संजय कुमार ने इस समर फिएस्टा का शुभारंभ किया।

इस मौके पर संजय कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। बच्चों को भविष्य में सफल होने के लिए पढ़ाई के साथ विभिन्न पाठ्यतर गतिविधियां भी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों का जिज्ञासु होना लाजमी है। वे अपनी आसपास की हर चीजों को पता लगाना चाहते हैं। बच्चों के हर जिज्ञासा को शांत करना हमारा दायित्व है। साथ ही, बच्चों को भी प्रेरित किया कि अपने आसपास की चीजों को देखकर जो सवाल उठते हैं, उनका जवाब अवश्य तलाशना चाहिए।

28 जून तक चलेगा ग्रीष्मकालीन उत्सव-2024

राष्ट्रीय बाल भवन में यह ग्रीष्मकालीन उत्सव 28 जून तक चलेगा। बच्चों में खोजने और सीखने के क्षमता को बढ़ाने के लिए यहां बड़ी संख्या में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। यहां बच्चे प्रदर्शन कला, विज्ञान व अन्य क्षेत्रों में आकर्षक और अभिनव गतिविधियों से अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। ग्रीष्मकालीन महोत्सव के दौरान साप्ताहिक आधार पर विशेष कार्यशालाएं और कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इनमें ओडिसी नृत्य, योग, सुलेख, संगीत गायन, खेल आदि पर सत्र शामिल होंगे। ये कार्यशालाएं बच्चों को अपने कौशल और प्रतिभा को विकसित करने और प्रदर्शित करने के अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित की गई हैं।

ये भी पढ़ें : Summer Camp in Delhi: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में इस बार समर कैंप नहीं लगेंगे, जानिये वजह?

5379487