PM Modi Degree Case: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एजुकेशनल डिग्री को लेकर दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विवादित टिप्पणी की थी, जिसके चलते वो मानहानि का आरोप झेल रहे हैं। केजरीवाल ने पीएम मोदी की डिग्री की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दी थी, जिस पर आज कोर्ट का फैसला आया है। इस मामले को लेकर अब सुप्रीम कोर्ट की तरफ से केजरीवाल को झटका लगा है।

क्या है पूरा मामला?

केजरीवाल की इस याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। सुनवाई के दौरान एसजी तुषार मेहता ने कहा कि अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह किसी के बारे में कुछ भी बोल देते हैं। दरअसल, कुछ सालों पहले दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरटीआई लगाकर पीएम मोदी की एजुकेशनल डिग्री की जानकारी मांगी थी। इसके बाद केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी और गुजरात यूनिवर्सिटी को आर्डर जारी किया कि केजरीवाल ने जो जानकारी मांगी है, वो उन्हें दे दी जाए। तब गुजरात यूनिवर्सिटी ने जानकारी दी थी कि पीएम मोदी ने डिस्टेंस लर्निंग से एमए की डिग्री ली। तब अरविंद केजरीवाल ने उनसे डिग्री की कॉपी मांगी, जिसके बाद ये पूरा विवाद शुरू हुआ।

गुजरात यूनिवर्सिटी ने AAP नेता पर किया केस

गुजरात यूनिवर्सिटी ने सीआईसी के फैसले को भी हाईकोर्ट में चुनौती दे दी। इसके बाद संजय सिंह और अरविंद केजरीवाल ने डिग्री न देने पर गुजरात यूनिवर्सिटी के बारे में कुछ विवादित टिप्पणी दी, तो गुजरात यूनिवर्सिटी ने उन पर मानहानि का केस कर दिया। दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने जब पीएम मोदी के डिग्री पर सवाल उठाया था, इसके बाद गुजरात यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार पीयूष पटेल ने इस पर सवाल खड़े करते हुए उच्चतम न्यायालय में केजरीवाल के खिलाफ मानहानि की याचिका दी थी।

'अरविंद केजरीवाल कुछ भी बोल देते हैं'

संजय सिंह ने इस केस में राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, लेकिन उनकी अर्जी को खारिज कर दिया गया। वहीं केजरीवाल ने इसको रद्द कराने के लिए पहले हाई कोर्ट का रुख किया, जहां उनकी अर्जी को खारिज कर दिया गया और अब केजरीवाल की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने भी खारिज कर दिया है। सुनवाई के दौरान एसजी तुषार मेहता ने कहा कि अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह किसी के बारे में कुछ भी बोल देते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये सब राजनीति है, अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह कुछ भी बोल देते हैं। उन्होंने दिवंगत नेता अरुण जेटली को लेकर भी विवादित बयान दिया था।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली CM आवास को लेकर PWD ने जारी की लिस्ट, बताया 'शीशमहल' में लगे है 5.6 करोड़ के पर्दे और 64 लाख के Smart टीवी