300 Units Free Electricity: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी में सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत कहा जा रहा था कि इसमें 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिल सकती है साथ ही सरकार सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए सब्सिडी भी देगी। यह सब्सिडी की रकम 78,000 रुपये तक होगी। अब इस स्‍कीम को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है, जिसके तहत सरकार जल्‍द से जल्‍द सब्सिडी देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। यह सब्सिडी अब एक हफ्ते के भीतर मिल जाया करेगा। बताया जा रहा है कि यह सब्सिडी एक हफ्ते के भीतर मिल जाएगा।

उच्च तकनीक वाली नई सीरीज

केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत तमाम कंपनियां अपने उत्पादों को बाजार में उतार रही है। इसके तहत रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशंस के निर्माता सर्वोटेक पावर सिस्टम्स लिमिटेड ने घरों के लिए और और दफ्तरों की छतों के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना और पीएम-कुसुम योजना जैसी योजनाओं के अनुरूप सोलर ऑन-ग्रिड इनवर्टर, सोलर माइक्रो इनवर्टर, सोलर हाइब्रिड इनवर्टर, सोलर पंप कंट्रोलर, और बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम की अपनी इनोवेटिव सीरीज उतारी है।

सर्वोटेक के मुताबिक उसके उत्पादों से किसानों को सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करके आर्थिक रूप से सशक्त होने में मदद मिलेगी। सर्वोटेक के फाउंडर और एमडी रमन भाटिया का कहना है कि केन्द्र सरकार की इस योजना से न केवल कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि सस्टेनेबल ग्रोथ को भी बढ़ावा देते हैं। रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में एक ग्लोबल लीडर के रूप में देश भविष्य को गति देने में सबसे आगे हैं। रमन भाटिया ने कहा कि केंद्र सरकार की इस योजना से रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में नई क्रांति आएगी।

1.30 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि इसी साल के फरवरी से लेकर सितम्बर महीने तक की योजना में सब्सिडी के लिए 18 लाख आवेदन किए जा चुके हैं। इसके लिए करीब 1.30 करोड़ लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इस योजना का असल उद्देश्य है कि 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त की जाए। इसके लिए आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं, जिन पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी। इससे बिजली बिल में कमी आएगी और ज्यादा बिजली उत्‍पादित होने पर आप उसे सरकार को बेच सकते हैं।