Delhi Metro Thefts: दिल्ली की लाइफलाइन कहे जाने वाली दिल्ली मेट्रो में इन दिनों चोरी की घटनाओं में काफी इजाफा हो गया है। हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी के मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के अंदर एक चोर ने छात्र की जेब से नकदी और फोन चोरी कर लिया। इस बात की भनक जब स्टूडेंट को लगी तो उसने अपने दोस्त के फोन से तुरंत अपने फोन पर कॉल लगाई। इसकी रिंगटोन पास ही खड़े एक शख्स की जेब में बजने लगी। छात्र ने तुरंत चोर को दबोच लिया और शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन पुलिस को सौंप दिया।

पुलिस ने क्या कहा

पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि 24 वर्षीय पीड़ित ओम कुमार अपने दोस्त शम्भू के साथ गोपालपुर इलाके में किराए पर रहते हैं। वह सिविल सर्विस की तैयारी में लगे हुए हैं। 23 जनवरी को शाम करीब 7 बजे मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर उतर ही रहे थे। तब ही उनकी जेब से 1500 रुपये और मोबाइल चोरी हो गया। हालांकि, पीड़ित की सूझबूझ के कारण उसका फोन और केस मिल गया।

ये भी पढ़ें: Delhi Metro Suicide: दिल्ली मेट्रो के आगे कूदकर युवक ने की आत्महत्या, सामने आया वीडियो

मेट्रो में चोरी की संख्या में इजाफा

दिल्ली मेट्रो परिसर में अपराधों के लिए गिरफ्तार महिलाओं की संख्या पिछले साल के 44 से बढ़कर साल 18 दिसंबर तक 83 हो गई है। उनमें से अधिकांश को चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। चोरी के आरोप में कम से कम 77 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया, जबकि साल 2022 में यह संख्या 38 थी। बाकी को आईपीसी और शस्त्र अधिनियम के तहत अन्य अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया था। आंकड़ों से पता चलता है कि साल 2022 में 2,700 की तुलना में साल 2023 में 4,600 से अधिक चोरियां दर्ज की गईं।

कुछ महिलाएं चोरी कैसे करती हैं, इस बारे में बात करते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी की तरफ से कहा गया कि महिलाओं का एक समूह, जिनमें से चार या आठ महिलाएं होती हैं। वे अपने टारगेट की पहचान करती हैं। उनका ध्यान नकदी और गहनों पर होता है। यह समूह अक्सर तब हमला करता है जब यात्री चढ़ रहे होते हैं या उतर रहे होते हैं। वे टारगेट को घेर लेते हैं और उनका ध्यान भटकाते हैं।