Logo
Jagannath Temple in Delhi: दिल्ली के हौज खास विलेज में स्थित जगन्नाथ मंदिर काफी प्रसिद्ध है। यहां पर रोजाना लाखों भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं।

Jagannath Temple in Delhi: अगर आप भी उड़ीसा के पूरी में जगन्नाथ मंदिर में दर्शन करने नहीं जा पा रहे हैं, तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहकर ही जगन्नाथ भगवान के दर्शन कर सकते हैं। जी हां, दिल्ली के हौज खास विलेज में जगन्नाथ मंदिर स्थित है, जो पूरी के मंदिर की तरह बना हुआ है। यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित काफी प्रसिद्ध मंदिर है। 

दिल्ली के हौज खास में स्थित जगन्नाथ मंदिर साल 1969 में बनना शुरू हुआ था, जिसका उद्घाटन 28 जनवरी 1999 में किया गया था। यह मंदिर उड़िया समुदाय के बीच अधिक पूजनीय है। इस मंदिर के मुख्य द्वार पर कई अन्य देवी-देवताओं जैसे श्री बरहा, श्री नरसिम्हा, श्री बामन आदि देवताओं की मूर्ति को बनाया गया है। बता दें कि इस मंदिर के मुख्य देवता भगवान जगन्नाथ को माना जाता है। 

दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर का ड्रेस कोड 

मंदिर में प्रवेश करते समय शाली परिधान पहनने की सलाह दी जाती है। महिलाओं को साड़ी, लहंगा, चोली या फिर सलवार कमीज होनी चाहिए। मंदिर के अंदर चमड़े की वस्तुओं की अनुमति नहीं है। मंदिर में प्रवेश करते समय लोगों को अपने जूते पीछे ही उतार देने चाहिए।  

जगन्नाथ मंदिर का प्रसादम 

दिल्ली के हौज खास विलेज में स्थित जगन्नाथ मंदिर में एक समय में 200 से 300 भक्तों को रखने की क्षमता वाले दो प्रसाद कक्ष भी हैं। महाप्रसाद भगवान जगन्नाथ को चढ़ाया जाने वाला शुद्ध शाकाहारी आध्यात्मिक भोजन है। 

मंदिर खुलने का समय

यह मंदिर भक्तों के दर्शन करने के लिए गर्मी में सुबह 5 बजे से 10 बजे तक और सर्दी में सुबह 6 बजे से रात 9:30 बजे तक खुला रहता है। कोई भी कहीं से भी कार या ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर यहां आसानी से पहुंच सकता है। अगर आप मेट्रो से आने की सोच रहे हैं, तो हौज खास मेट्रो स्टेशन जगन्नाथ मंदिर सबसे निकटतम स्टेशन है। 

5379487