Delhi: राजधानी दिल्ली की सोमवार की सुबह घने कोहरे व कड़ाके की ठंड के साथ हुई। कोहरे की मार के चलते जहां एयरपोर्ट पर हवाई उड़ानें प्रभावित हुई। वहीं, सड़क पर वाहन रेंगने को मजबूर हो गए, जबकि कई रूटों पर चलने वाली रेल गाड़ियां भी देरी से चली। 

मौसम विभाग के अनुसार, रात ढाई बजे कोहरा बहुत अधिक हो गया था, सुबह साढ़े पांच बजे से पालम एयरपोर्ट के पास न्यूनतम दृश्यता लगभग शून्य हो गई, जो साढ़े आठ बजे तक बरकरार रही। मतलब पालम एयरपोर्ट पर करीब तीन घंटे तक न्यूनतम दृश्यता जीरो ही रही, जबकि एयरपोर्ट के सभी रनवे पर आरवीआर (रनवे विजुअल रेंज) महज 125 से 175 मीटर दर्ज की गई। वहीं, सफदरजंग में दृश्यता 200 मीटर रही। 

सड़कों पर कोहरे का कब्जा

इसके अलावा राजधानी की सड़कों पर भी कोहरे का कब्जा घंटों बना रहा, जिसके चलते वाहन रेंगने पर मजबूर हो गए। दिन निकलने के बावजूद वाहनों को हेड लाइट जलाकर चलना पड़ा। हालांकि, दिन के समय आसमान साफ हो गया और सूरज भी बादलों से झांकता रहा। 

अगले कुछ दिन और रहेगा कोहरा

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो तीन दिन राजधानी वालों को सघन कोहरे की मार झेलनी पड़ सकती है। विभाग का आकलन है कि इस महीने के आखिर तक अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री के करीब रहने की संभावना है।

वहीं, दूसरी तरफ पर्यावरण विभाग के अनुसार सोमवार को वायु प्रदूषण सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली राहत मिली है। कई दिनों बाद दिल्ली का ओवर ऑल एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है, जो रविवार तक गंभीर श्रेणी में दर्ज हो रहा था। कहा जा सकता है कि वायु प्रदूषण में मामूली राहत दिल्ली को मिली है। विभाग का कहना है कि आगामी 27 दिसंबर के बाद एक बार फिर दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है।