Top Law university In Delhi: अगर आप 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बाद दिल्ली में रहकर ही कोई अच्छा कोर्स करने का विचार कर रहे हैं, तो आज हम आपको ऐसी यूनिवर्सिटी के बारे में बताएंगे, जो वकालत का कोर्स कराती है। वैसे भारत में कई यूनिवर्सिटी, कॉलेज की तरफ से वकालत की पढ़ाई करवाई जाती है। लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे हैं, जहां से पढ़ाई करने के बाद युवाओं की नौकरी पक्की समझी जाती है।   

​नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली​
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्र इंटीग्रेटेड कोर्स यानी कि 5 साल की एलएलबी में दाखिला ले सकते हैं। यहां पर होने वाली पढ़ाई भारत में प्रसिद्ध है। यह स्टेट यूनिवर्सिटी है। 5 साल की पढ़ाई के लिए छात्रों को 7 लाख 60000 रुपये फीस देनी होगी। यहां से पढ़ाई करने के बाद छात्रों की नौकरी कॉर्पोरेट सेक्टर में आसानी से लग जाती है। वहीं, जो छात्र खुद हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करना चाहते हैं, वे जाकर कर सकते हैं। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली​ को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 73.91 स्कोर के साथ दूसरी रैंकिंग मिली हुई है। 

जामिया मिलिया इस्लामिया
जामिया मिलिया इस्लामिया

जो छात्र जामिया मिलिया इस्लामिया से वकालत की पढ़ाई करना चाहते हैं, वह 12 वीं की परीक्षाओं को पास करने के बाद एडमिशन ले सकते हैं। बता दें कि यह देश के टॉप 5 लॉ स्कूल में से एक है। जामिया मिलिया में पांच साल का इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स है। इसमें दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। जामिया मिलिया इस्लामिया एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 68.30 स्कोर के साथ 5वां स्थान मिला हुआ है। 

इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट
इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट

इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है। इंडियन लॉ यूनिवर्सिटी आप वकालत में एक साल के सर्टिफिकेट कोर्स, एक साल के पीजी डिप्लोमा कोर्स, लॉ में पीएचडी और एलएलएम कर सकते हैं। इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 55.34 स्कोर के साथ 17वां स्थान मिला है।  

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी
गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी (ऑनर्स) और बीबीए एलएलबी (ऑनर्स) किया जाता है। इनकी फीस कुल तीन लाख 70 हजार रुपये है। इसमें दाखिला एडमिशन क्लैट यूजी के जरिए होता है। गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 54.13 स्कोर के साथ 19वां स्थान मिला है।