Traffic Police Action on Wrong Parking: राजधानी में गलत वाहन पार्क करने वालों पर ट्रैफिक पुलिस लगातार कार्रवाई भी कर रही है। इस साल 31 मई तक 2,40,152 वाहनों के चालान काटे गए। इस हिसाब से प्रतिदिन औसतन 1579 चालान काटे गए। यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले करीब 35 प्रतिशत ज्यादा बताई जा रही है।

ट्रैफिक पुलिस का एक्शन

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, इस साल अनुचित पार्किंग के लिए की गई कार्रवाई में काफी बढ़ोतरी हुई है। पुलिस ने अवैध पार्किंग की घटनाओं पर अधिक प्रभावी ढंग से नजर रखने के लिए अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया है। इस साल 31 मई तक अनुचित पार्किंग के लिए 2,40,152 उल्लंघनकर्ताओं पर कार्रवाई की गई। पिछले साल इसी समय तक 1,77,800 लोगों के खिलाफ एक्शन हुआ था।

पिछले साल के मुकाबले 35 प्रतिशत ज्यादा कार्रवाई

यह कार्रवाई पिछले साल की तुलना में लगभग 35 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। इसके साथ ही पुलिस ने उन 10 ट्रैफिक सर्किल का विश्लेषण भी किया है, जहां पर सबसे ज्यादा चालान काटे गए। ट्रैफिक पुलिस अवैध रूप से पार्क किए गए वाहनों को लगातार उठा भी रही है। खासकर उन क्षेत्रों में जो भारी यातायात से ग्रस्त हैं या नो-पार्किंग जोन के रूप में नामित हैं।

गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों को तत्काल हटाने से यातायात प्रवाह को सुचारू बनाए रखने और दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल रही है। ड्राइवरों को पार्किंग नियमों के पालन के महत्व और उल्लंघन के संभावित परिणामों के बारे में शिक्षित करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस तरह के अभियान का उद्देश्य ड्राइवरों के बीच जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देना और यातायात कानूनों के अनुपालन को प्रोत्साहित करना है।