Delhi: सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म पर खुद को पायलट बताकर लड़कियों से दोस्ती और फिर शादी का झांसा देकर ठगी करने वाले एक जालसाज को शाहदरा जिले की साइबर टीम ने गिरफ्तार किया है। 25 वर्षीय आरोपी नितिन कुमार गौड़ 12वीं कक्षा तक पढ़ा है। वह पहले एक साड़ी की दुकान में सेल्समैन का काम करता था, लेकिन इसके साथ ही उसने ठगी का धंधा भी शुरू कर दिया था। अभी तक की जांच में तीन महिलाओं से साढ़े 13 लाख रुपये ठगे जाने की बात सामने आ चुकी है। पुलिस ने आरोपी का मोबाइल जब्त कर 15 लाख से ज्यादा के मनी ट्रेल का खुलासा किया है।

साइबर पुलिस ने किया गिरफ्तार

डीसीपी रोहित मीना के अनुसार, 31 अक्टूबर, 2022 को एक महिला ने साइबर पुलिस स्टेशन में चीटिंग का केस दर्ज कराया था। बताया गया था कि उसे स्पर्श शर्मा नामक शख्स की फेसबुक रिक्वेस्ट मिली थी। इस प्रोफाइल में उसने खुद को भारतीय वायुसेना में पायलट बता दोस्ती की और फिर शादी का झांसा दिया। बाद में आरोपी ने उसे बताया कि कुछ तकनीकी समस्या के कारण आयकर विभाग ने उसका बैंक खाता फ्रीज कर दिया है, इसलिए उसके सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया है। ऐसे में उसने मदद मांगी।

फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर किया ब्लैकमेल

शिकायतकर्ता ने लगभग डेढ़ वर्ष की अवधि में 11 लाख रुपये उसे ट्रांसफर किए। बाद में पीड़िता को युवक की भूमिका पर संदेह हुआ, तो उसने फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उसे ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। साथ में धमकी दी कि अगर वह उसकी शिकायत पुलिस में करेगी, तो उसे सोशल मीडिया पर बदनाम कर देगा।

जांच के दौरान पुलिस ने टैक्नीकल सर्विलांस की मदद से आरोपी के बारे में जानकारी जुटाई और पकड़ लिया। आरोपी के बैंक खाते की डिटेल चैक करने पर पता चला वह कई अन्य युवतियों के साथ भी इस तरह का फ्रॉड कर चुका है। आरोपी फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर, उसमें खुद को पायलट होने का दावा करता था। इससे पहले दो अन्य पीड़िताओं से भी डेढ़ और एक लाख रुपये ठग चुका है।