Waqf Board Money Laundering Case:  आप विधायक अमानतुल्लाह खान की आज न्यायिक हिरासत खत्म हो रही है। जिसके चलते  वक्फ बोर्ड से जुडे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में सोमवार को सुनवाई होगी। इससे पहले ईडी की मांग पर कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के विधायक की न्यायिक हिरासत को 7 अक्टूबर के लिए बढ़ा दिया था।

दरअसल, ईडी ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को  2 सितंबर को हिरासत में लिया था। इससे पहले उनके ओखला स्थित आवास पर छापेमारी की गई थी। ईडी ने में बताया था कि तलाशी के दौरान अमानतुल्लाह खान से कई सवाल किए गए थे। जिनका वे गोलमोल जवाब देते रहे थे। जिसके चलते उन्हें अरेस्ट किया गया था। सोमवार को ईडी अमानतुल्लाह खान को कोर्ट में पेश करेगी। अब देखना ये होगा कि कोर्ट आप विधायक को लेकर क्या फैसला सुनाती है। 

ईडी ने इसलिए किया है आप विधायक को अरेस्ट 

ईडी का कहना है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती में अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है। इस मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान भी शामिल हैं। आरोप है कि अमानतुल्लाह खान के कहने पर ही 36 करोड़ रुपये की संपत्ति की खरीद और बिक्री में मनी लॉन्ड्रिंग की गई है। इसी को लेकर उनसे पूछताछ की गई और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।  

कौन हैं अमानतुल्लाह खान, पहले भी हो चुकी है गिरफ्तारी

बता दें कि अमानतुल्लाह खान दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के पद पर भी रह चुके हैं। उनके कार्यकाल के दौरान 32 भर्तियां हुई थी। इसको लेकर उन पर आरोप है कि सरकारी गाइडलाइन को ताक पर रखकर उन्होंने भर्ती की। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। वहीं इसी मामले में एसीब ने भी आप विधायक पर आरोप लगाया है। एसीबी का कहना है कि जिन 32 लोगों को भर्ती किया गया, उसमें से पांच अमानतुल्लाह खान के रिश्तेदार ही हैं और 22 लोग ओखला क्षेत्र के रहने वाले हैं। 

इसी मामले में एसीबी ने सितंबर 2022 में आप विधायक से पूछताछ की थी। इसके बाद एसीबी ने छापा मारा तो उनके पास से 24 लाख रुपये और हथियार बरामद हुए थे। इसके बाद अमानतुल्लाह खान को अरेस्ट कर लिया गया था। हालांकि, 28 दिसंबर 2022 को उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया था। अब उन्हें सितंबर 2024 में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया है।