Logo
Water Crisis In Delhi: दिल्ली के कई इलाकों में 29-30 जनवरी को जल संकट हो सकता है। हालांकि, डीजेबी के द्वारा टैंकरों की उचित व्यवस्था की जा रही है।

Water Crisis In Delhi: दिल्ली के केवल पार्क में अरिहंत रोड पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम के द्वारा 100 एमएम रेडीयस वाले पाइप लाइन के इंटरकनेक्शन कार्य के लिए 16 घंटों के शटडाउन की जरूरत है। इसी को देखते हुए 29 जनवरी और 30 जनवरी को कई इलाकों में पानी की सप्लाई पर असर पड़ेगा। हालांकि, ज्यादा जरूरत पड़ने पर डीजेबी के द्वारा टैंकर की उचित व्यवस्था की जाएगी और लोगों तक पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा।

ये इलाके होंगे प्रभावित

दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, इंटरकनेक्शन के काम के कारण 29 जनवरी सुबह से देर रात 2 बजे तक पानी की सप्लाई प्रभावित होगी। जो इलाके इसमें प्रभावित होंगे, उनमें केवल पार्क, केवल पार्क एक्सटेंशन, आदर्श नगर, मजलिस पार्क, इंदिरा नगर, मूलचंद कॉलोनी, मॉडल टाउन 1,2,3,  मलिकपुर गांव, पीसीआर कॉलोनी मॉडल टाउन, आजादपुर गांव, एमसीडी कॉलोनी, आजादपुर, रामेश्वर नगर, सूरज नगर, मॉडल टाउन के आर एंड एम ब्लॉक और पंचवटी आदि इलाके शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi Acid Attack: दिल्ली में नाबालिग युवती पर फेंका तेजाब, लड़कियों से क्यों इतनी नफरत, आरोपी ने किया खुलासा

दिल्ली में जल्द हल होगा जल संकट

दिल्ली में जल संकट को दूर करने के लिए केजरीवाल सरकार की तरफ से काफी प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार जल आपूर्ति क्षमता को 300 मिलियन गैलन प्रतिदिन (MGD) तक बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। राजधानी के करीब दो करोड़ निवासियों को पीने और दैनिक जरूरतों के लिए लगभग 1,300 एमजीडी पानी की जरूरत है। लेकिन दिल्ली जल बोर्ड केवल 1,000 एमजीडी के आसपास ही आपूर्ति कर सकता है, जिससे कई क्षेत्र इसकी कमी से जूझ रहे हैं।

डीजेबी की जल आपूर्ति क्षमता 2015 में 850 एमजीडी से बढ़कर अब 1,000 एमजीडी हो गई है और इसे दो से तीन सालों के भीतर 1,200-1,300 एमजीडी तक बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। दिल्ली को हयाना से दो नहरों और यमुना के माध्यम से 675 एमजीडी पानी मिलता है और उत्तर प्रदेश से ऊपरी गंगा नहर के माध्यम से 253 एमजीडी पानी मिलता है। इसके अलावा बाकी पानी रेनी कुओं और ट्यूबवेलों से सप्लाई किया जाता है। पानी की कमी वाले क्षेत्रों में डीजेबी 1,200 टैंकरों के माध्यम से पानी उपलब्ध कराता है।

5379487