Logo
Delhi Weather: दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

Delhi Weather: दिल्ली में शीतलहर का कहर का कहर जारी है। ऐसे में दिल्लीवासियों की सुबह हल्के कोहरे के साथ हुई है। नियमित रूप से सुबह टहलने वाले और जिम जाने वाले भी घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। रविवार यानी आज अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ट्रेन और उड़ानें प्रभावित

कोहरे की वजह से आज भी भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। साथ ही, बहुत सारी ट्रेनें और उड़ानें निर्धारित समय से बहुत ज्यादा लेट चल रही हैं। लगातार घने कोहरे और कम दृश्यता की वजह से पूरे क्षेत्र में परिवहन के लिए चुनौतियां पैदा कर दी हैं। आज प्रभावित ट्रेनों में पुरी- नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति एक्सेप्रेस समेत 22 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

एलएनजेपी में बनाया गया शेल्टर होम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एलएनजेपी में भी एक शेल्टर होम बनाया गया है। इसमें ऐसे सभी लोगों के रहने की पूरी व्यवस्था की गई है, जो सड़क किनारे गलन भरी ठंड में अपना जीवन बिता रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बेसहारा लोगों को इन रैन बसेरों में अलग-अलग तरीके की कई सुविधाएं दी जा रही हैं। इसमें लोगों को कंबल, गर्म पानी, दो वक्त का खाना, दवाई और चाय की सुविधा भी दी जा रही है। इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाता है। हालांकि, राजधानी में इस समय सिर्फ 200 रैन बसेरें हैं जिनमें अधिकतम 17,000 लोग रात बिता सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: देश के 6 राज्यों में दो दिन रहेगा कोल्ड डे, दिल्ली समेत उत्तर भारत में कोहरे का ऑरेंज अलर्ट

प्रदूषण से नहीं मिली राहत

दिल्ली-एनसीआर में आज भी हवा जहरीली बनी हुई है, आज भी एक्यूआई 300 से पार है, जो कि गंभीर श्रेणी में आता है। राजधानी के पंजाबी बाग में 339, पूसा में 367, शादीपुर 390, मुंडका 389, परपड़गंज में 369 अशोक विहार में 351 और लोधी रोड पर 326 AQI दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) के अनुसार एक AQI पीएम10 के लिए शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 50 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 100 और 200 के बीच 'मध्यम' माना जाता है और 200- 300 के बीच 'खराब', 300 और 400 के बीच 'बहुत खराब' कहा माना जाता है। 

CH Govt hbm ad
5379487