Delhi News: डीटीसी बसों (DTC Bus) में भी अब दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर वाट्सऐप से टिकट (DTC bus E Ticket) बुक हो सकेंगे। इसकी जानकारी दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी है। इस प्रोजेक्ट का ट्रॉयल अगले साल से शुरू होगा। यात्रियों की सुविधा और टिकट चोरी को रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को कहा कि सरकार कुछ महीनों में अपनी व्हाट्सएप-आधारित बस टिकटिंग प्रणाली शुरू करने जा रही है। उन्होंने कहा कि परियोजना का परीक्षण एक पखवाड़े में शुरू होने वाला है। खबरों की मानें तो परिवहन मंत्री ने कहा कि सरकार की इस योजना का ट्रायल 15 जनवरी के आसपास शुरू होगा। इसके एक-दो महीने बाद इसे पूरी तरह से लॉन्च कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार ने इस पहल को शुरू करने से पहले ही व्हाट्सएप (WhatsApp) के साथ भी टाइअप किया है। इसमें केवल डिजिटल मनी ही शामिल होगी। इससे डिजिटल मनी को भी भारी बढ़ावा मिलेगा।

टिकट चोरी की घटनाओं पर लगेगी रोक 

परिवहन मंत्री ने कहा कि डिजिटल टिकटिंग प्रणाली से टिकट चोरी की घटनाओं पर रोक लगेगी। जो आमतौर पर कैश के लेन-देन में देखी जाती है। इससे पहले दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने कहा था कि व्हाट्सएप आधारित बस टिकटिंग प्रणाली दिल्ली मेट्रो के लिए उपयोग की जाने वाली तर्ज पर ही काम करेगी।

अभी कितनी है दिल्ली में डीटीसी बस 

खबरों की मानें, तो राजधानी दिल्ली में सात हजार से ज्यादा सरकारी बसें हैं। जिनमें चार हजार डीटीसी और तीन हजार क्लस्टर बसें शामिल हैं। यह सेवा शुरू होने से लाखों यात्रियों को फायदा मिलेगा। वे आसानी से व्हाट्सएप से टिकट ले सकेंगे। 

दिल्ली मेट्रो मई 2023 में शुरू की थी सेवा 

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के पास पहले से ही व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली है। यह सेवा मई 2023 में शुरू की गई थी और बाद में इसे गुरुग्राम रैपिड मेट्रो समेत दिल्ली मेट्रो के सभी कॉरिडोर तक विस्तारित किया गया है।