MPOX Alert Delhi: एमपॉक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने दुनियाभर में इंटरनेशनल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी करार दे दिया है। इस बीमारी का असर 100 से अधिक देशों में देखा जा रहा है, जिससे सैकड़ों लोगों की मौत भी हो चुकी है। एमपॉक्स बीमारी मंकी पॉक्स वायरस से फैलता है, जो कि किसी के संपर्क में आने से एक-दूसरे में फैलता है। हालांकि भारत में अभी तक इस बीमारी के एक भी केस नहीं पाए गए हैं, लेकिन फिर भी दिल्ली सरकार अलर्ट मोड पर है, ताकि आने वाली सभी तूफानों के लिए तैयार रहा जा सके।

एमपॉक्स से 208 लोगों की हो चुकी है मौत

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि साल 2022 के बाद एमपॉक्स बीमारी के केस कुल 116 देशों में पाए गए हैं। अभी तक 99,176 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और 208 लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान भी गंवा चुके हैं। यही कारण है कि डब्ल्यूएचओ ने एमपॉक्स को लेकर इंटरनेशनल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी करार दे दिया है, ताकि सभी देश इससे निपटने के लिए पहले से तैयार रहे। दिल्ली सरकार ने इसको लेकर अपनी कमर कस ली है। दिल्ली के 3 अस्पतालों को एमपॉक्स आइसोलेशन बनाने का आदेश दिया गया है।

इन 3 अस्पतालों में होंगे आइसोलेटेड कमरे

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने मंगलवार को ही 3 अस्पतालों को आदेश दिया कि अपने अस्पताल में एमपॉक्स आइसोलेशन रूम स्थापित करे। इन तीन अस्पतालों में एलएनजेपी, जीटीबी और बाबा साहेब अंबेडकर शामिल है, जिसमें आइसोलेशन रूम स्थापित करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा एलएनजेपी को नोडल सुविधा के रूप में रखा गया है, जबकि 2 अस्पताल स्टैंडबाय पर भी हैं। बताते चलें कि लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल है, जिसमें मरीजों के लिए कुल 20 एमपॉक्स आइसोलेटेड कमरे होंगे। इसके अलावा जीटीबी अस्पताल और बाबा साहेब अंबेडकर में 10 कमरे होंगे।

ये भी पढ़ें:- Delhi Metro News: 'ओ पुरुष मत आना ये स्त्री कोच है', DMRC ने अनोखे अंदाज में लोगों को दी चेतावनी