Delhi Metro Suicide: देश की राष्ट्रीय राजधानी की लाइफ लाइन मेट्रो के प्लेटफार्म लोगों के लिए आत्महत्या का केंद्र बनते जा रहे हैं। इसी बीच, एक बार फिर से मेट्रो के आगे कूदकर जान देने का मामला सामने आया है। CISF अधिकारी ने कहा कि मेट्रो की येलो लाइन के कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन पर एक महिला ने आत्महत्या का प्रयास किया। हालांकि, जब इस मामले की सूचना सीआईएसएफ अधिकारी को पड़ी तो वो लोग उस महिला को बचाने के लिए दौड़ पड़े। लेकिन वह जब तक बेहोश हो चुकी थी। उसे आनन फानन में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

पुलिस घटना की जांच में जुटी

सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने घटना पर पूरी जानकारी देते हुए कहा कि दोपहर करीब 3.40 बजे छतरपुर के राजपुर खुर्द की रहने वाली एक महिला यात्री ने आत्महत्या करने की कोशिश की। उसे मेट्रो ट्रैक से बाहर निकाला गया और वह बेहोशी की हालत में थी। 

दिल्ली मेट्रो रेल पुलिस, घटनास्थल पर पहुंची और महिला को एम्स ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। 
पुलिस ने बताया कि अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि हम घटना की जानकारी जुटाने के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं। इस घटना से करीब 15 मिनट तक सेवा प्रभावित रही। 

ये भी पढ़ें: रेड और ग्रीन लाइन मेट्रो का परिचालन निजी हाथों में होगा, DMRC ने लिया फैसला

मेट्रो स्टेशन पर आत्महत्या की घटनाओं में इजाफा

सुसाइड की घटनाओं में साल दर साल इजाफा होता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिन स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर लगे हुए हैं। वहां पर सुसाइड की घटनाएं नहीं होती हैं। जहां पर स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर स्क्रीन दरवाजे नहीं लगे हैं उन्हीं स्टेशनों पर आत्महत्या की घटनाएं ज्यादा देखने को मिलती हैं। इन घटनाओं को देखते हुए सभी मेट्रो स्टेशन स्क्रीन डोर लगाने की कवायद तेज हो गई है।

इन स्टेशनों पर बढ़ी सुसाइड की घटनाएं

जिन स्टेशनों पर सुसाइड की घटनाएं बढ़ी हैं। उनमें शास्त्री पार्क, कश्मीरी गेट, रिठाला, नांगलोई, राजा गार्डन, राजीव चौक, नेताजी सुभाष प्लेस, आजादपुर, जनकपुरी, IGI Airport, घिटौरनी, आइएनए, नेहरू प्लेस, ओखला विहार, कुतुब मीनार यमुना डिपो व सुप्रीम कोर्ट शामिल हैं। इन घटनाओं के मद्देनजर डीएमआरसी व्यवस्था को दुरुस्त करने की कोशिश में लगी हुई है।