World Book Fair 2024: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 का आयोजन होगा। यह 10 फरवरी से 18 फरवरी तक होगा। इससे प्रगति मैदान के आसपास यातायात प्रभावित होने की संभावना है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, मेले में रोजाना 25 से 30 हजार पाठकों के आने की आशंका है। छुट्टी के दिन यह संख्या 40 हजार तक पहुंच सकती है। इस दौरान मथुरा रोड, भैरों मार्ग, रिंग रोड, शेरशाह रोड और पुराना किला रोड पर यातायात प्रभावित रह सकता है।

 

ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को दी सलाह 

ट्रैफिक पुलिस की ओर से लोगों को सलाह दी गई है कि वह इस दौरान प्रगति मैदान के आसपास जाने से बचें। यातायात को सही ढंग से चलाने के लिए मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर किसी भी गाड़ी को रुकने नहीं दिया जाएगा। शेरशाह रोड, भगवान दास रोड, पुराना किला रोड और तिलक मार्ग पर दर्शकों को पार्किंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर आपने गाड़ियों को खड़ा किया, तो आपकी गाड़ी को क्रेन से उठा लिया जाएगा। उन्हें भैरो मंदिर के पास ले जाया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह प्रगति मैदान आने के लिए सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करके पहुंचे। 

इन स्टेशनों पर मिलेंगे टिकट

प्रगति मैदान आने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन सुप्रीम कोर्ट है, जहां से प्रगति मैदान गेट 10 से शटल सेवा लोगों को उपलब्ध होगी। पाठकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय, रिठाला, जीटीबी नगर, दिलशाद गार्डन, नोएडा सिटी सेंटर, नोएडा सेक्टर—52, कश्मीरी गेट, राजीव चौक, वैशाली, इंद्रप्रस्थ, मंडी हाउस, सुप्रीम कोर्ट, बॉटेनिकल गार्डन, कीर्ति नगर, मुनिरका, द्वारका, आईटीओ, आईएनए और हौजखास आदि पर टिकट काउंटर बनाए गए हैं। यहां से सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले की टिकट खरीद सकते हैं। 

प्रगति मैदान के पास यहां पर मिलेगी पार्किंग की सुविधा 

-रिंग रोड की ओर से आने वाले लोग भैरों मार्ग और प्रगति मैदान टनल के रास्ते से भी जा पाएंगे

-भैरों मंदिर पार्किंग, चिड़ियाघर पार्किंग

-गेट संख्या 5 बी, 6,7,8 और 9 से एंट्री नहीं मिलेगी। 

-गेट संख्या 4 और 10 से ही दर्शकों को एंट्री मिलेगी। 

-प्रदर्शनी लगाने वाले गेट संख्या 1, 5 बी और 10 से एंट्री कर सकेंगे। 

-आईटीपीओ अधिकारी गेट संख्या 1,9 और 10 से एंट्री ले पाएंगे। 

-शाम 7 बजे के बाद किसी की भी एंट्री नहीं होगी। 

-प्रगति मैदान में टिकट नहीं मिलेगी। 30 से 35 मेट्रो स्टेशन या फिर ऑनलाइन टिकट ले सकेंगे। 

-सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेले में किसी भी समय भीड़ बढ़ने पर एंट्री को बंद किया जा सकता है।