Logo
NCR News: नोएडा से दिल्ली आने वाले लोगों को लंबे जाम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों की राह को आसान करने के लिए यमुना पुस्ते रोड को चौड़ा करके एक्सप्रेसवे बनाने का प्लान तैयार कर लिया गया है।

NCR News: एनसीआर को जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे का तोहफा मिलने वाला है। नोएडा में यमुना पुस्ते पर सेक्टर 94 कालिंदी कुंज से ग्रेटर नोएडा तक बनने वाले एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट को इस हफ्ते एनएचआई को भेज दी जाएगी। 

एनसीआर के लोगों को मिलेगी रफ्तार 

यमुना पुस्ते को चौड़ा करके बेहतर बनाया जाएगा या फिर इसके ऊपर एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। इसका फैसला एनएचआई करेगा। इस मौके पर जमीन की स्थिति और नक्शे के हिसाब से एलिवेटेड रोड बनाने की उम्मीद ज्यादा है। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ के मुताबिक, यह रिपोर्ट इस हफ्ते भेज दी जाएगी। यहां एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा या यमुना पुस्ता रोड को चौड़ा किया जाएगा। यह फैसला एनएचआई को लेना है। 

यमुना पुस्ता के चौड़ा होने से मिलेगी जाम से राहत 

बता दें कि यमुना पुस्ता को ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू की गई हैं। पुस्ता को चौड़ा करने या एलिवेटेड रोड बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ की अध्यक्षता में गठित समिति ने पिछले महीने सर्वे किया था। इसके बाद एसीईओ ने इस प्रस्तावित परियोजना को लेकर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे। 

ये भी पढ़ें:- यमुना पुस्ते रोड को एक्स्प्रेसवे बनाने की तैयारी, अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच खत्म होगा जाम

वाहनों के बढ़ते दबाव को देखते फैसला 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां से रोजाना 2 से 3 लाख वाहन गुजरते हैं। लेकिन अब अगले साल से जेवर एयरपोर्ट से शुरू हो जाएगा। ऐसे में वाहनों की संख्या और बढ़ जाएगी। इससे यहां पर जाम लग सकता है। इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के विकल्प के रूप में  यमुना पुस्ते को चौड़ा करने या एलिवेटेड रोड बनाने की संभावनाएं तलाशनी शुरू हो गई है। 

5379487