Fake Currency Case: गुजरात के अहमदाबाद में एक सराफा कारोबारी से 1.6 करोड़ रुपए की ठगी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां ठगों ने बड़े ही पूरी प्लानिंग के तहत सातिराना अंदाज में धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया। जालसाजों ने व्यापारी को फंसाने के लिए उससे सोना खरीदना का नाटक तैयार किया। इसके एवज में नकली नोटों की गड्डियां देकर वहां से रफूचक्कर हो गए। बाद में इन नोटों पर महात्मा गांधी के स्थान पर अभिनेता अनुपम खेर की तस्वीर छपी मिली। जिसके बाद कारोबारी ने स्थानीय पुलिस के पास ठगी की शिकायत दी।  

पीड़ित सोना कारोबारी का नाम मेहुल ठक्कर
अहमदाबाद सिटी पुलिस के मुताबिक, ठगों का शिकार बने पीड़ित कारोबारी का नाम मेहुल ठक्कर है और वह शहर के मणेक चौक इलाके में सोने का कारोबार करते हैं। उन्हें फंसाने के लिए आरोपियों ने एक जटिल योजना बनाई थी, जिसमें उन्होंने शहर में फर्जी दफ्तर भी खोला। यहीं पर गोल्ड की डिलीवरी की गई।

कारोबारी को ठगी का अहसास कैसे हुआ? 

  • पुलिस ने बताया कि जालसाजों ने पहले कारोबारी से संपर्क कर 2100 ग्राम सोना खरीदने के लिए डील की और 24 सितंबर को सीजी रोड स्थित एक कूरियर फर्म में गोल्ड डिलीवर करने को कहा। ठगों ने यहीं पर ठक्कर के ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को रकम कैश में देने की बात कही थी। 
  • वादे के मुताबिक, कारोबारी ने सोना डिलीवर कर दिया और यहीं पर मशीन की मदद से कैश रकम भी गिन ली गई। इसके बाद आरोपी 30 लाख रुपए और लाने का बहाना बनाकर मौके से फरार हो गए। जब कर्मचारियों ने प्लास्टिक कवर खोला, तो उसमें नकली नोट पाए गए, जिन पर अनुपम खेर की तस्वीरें थीं। 

दुकान किराए पर लेकर फर्जी ऑफिस खोला
पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस जांच में कूरियर फर्म फर्जी निकली और पता चला कि कुछ लोगों ने इस दुकान को किराए पर लिया गया था, लेकिन कोई वैध रेंट एग्रीमेंट नहीं हुआ था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है और आरोपियों की तलाश जारी है। हालांकि अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।