Rajkot TRP Game Zone Fire Tragedy: गुजरात के राजकोट में TRP गेमिंग जोन हादसे में फरार मुख्य आरोपी को गुजरात क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस को सूचना मिली थी कि हादसे से जुड़ा आरोपी राजस्थान में अपने रिश्तेदार के घर में छिपा है। सोमवार की रात मुख्य आरोपी धवल ठक्कर को राजस्थान के आबू रोड से गिरफ्तार किया गया। 

गुजरात के पालनपुर की लोकल क्राइम ब्रांच की टीम ने सोमवार की रात आबूरोड शहर पुलिस की मदद से सदर बाजार स्थित एक कपड़े की दुकान पर दबिश दी। वहां धवल ठक्कर मिला। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 

12 बच्चों समेत 28 लोगों की मौत
गेमिंग जोन अग्निकांड मामले में धवल चौथा आरोपी है, जिसे गिरफ्तार किया गया है। इस हादसे में 12 बच्चों समेत 28 लोगों की मौत हुई है। मामले में गुजरात पुलिस ने 7 लोगों को आरोपी बनाया है। धवल ठक्कर, अशोक सिंह जडेजा, किरीट सिंह जडेजा, प्रकाश चंद्र हिरण, राहुल राठौड़, युवराज सिंह सोलंकी और इनका मैनेजर नितिन जैन शामिल हैं। 

युवराज, राहुल और नितिन को पुलिस ने हादसे के बाद गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद उन्हें सोमवार को एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया। अदालत ने तीनों को 14 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। पुलिस को बाकी चार की तलाश है।

आरोपी अदालत में रोया फिर हंसने लगा
​​​​​​​विशेष लोक अभियोजक तुषार गोकानी ने कहा कि आरोपी जांच में सहयोग नहीं कर रहे। जब कुछ दस्तावेजों के बारे में पूछा गया तो आरोपियों ने दावा किया कि वे आग में जल गए हैं। 

गोकानी ने बताया कि आरोपी युवराज सिंह सोलंकी जब अदालत में दाखिल हुआ तो उसने दिखाने की कोशिश की कि उसे घटना पर पछतावा है। वह रो रहा था। लेकिन 5 मिनट बाद वह हंसने लगा। बहस करने लगा। उसने कहा कि इस तरह की चीजें होती रहती हैं। जिसे अदालत ने गंभीरता से लिया। 

गुजरात सरकार ने राजकोट में एक गेमिंग जोन में आग लगने की घटना के संबंध में कर्तव्य में लापरवाही के लिए राजकोट नगर निगम के दो पुलिस निरीक्षकों और नागरिक कर्मचारियों सहित सात अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। घटना के बाद, वडोदरा के सभी गेमिंग जोन का निरीक्षण किया गया और अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया।

तीन मंजिला बिल्डिंग जैसा ऊंचा था गेमिंग जोन
एफआईआर के अनुसार, आरोपी ने गेम जोन बनाने के लिए मेटल शीट फैब्रिकेशन का इस्तेमाल करके 50 मीटर चौड़ी और 60 मीटर लंबी संरचना बनाई, जो तीन मंजिला इमारत जितनी ऊंची थी। उनके पास उचित अग्निशमन उपकरण नहीं थे और उन्होंने स्थानीय अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) भी नहीं लिया था।

गेम जोन की सभी फाइलें जब्त
गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि सरकार द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) ने आगे की जांच के लिए गेम जोन से संबंधित सभी फाइलें जब्त कर ली हैं। संघवी ने गांधीनगर में कहा कि एसआईटी ने सड़क और भवन विभाग, पुलिस और राजकोट नगर निगम जैसे विभिन्न विभागों से मेरी उपस्थिति में 2021 से 2024 तक की सभी प्रासंगिक फाइलें जब्त कर ली हैं। हम किसी भी गलत काम के दोषी पाए गए लोगों को नहीं बख्शेंगे।