Logo
Chandigarh Railway Station: चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के दो प्लेटफार्म अपग्रेड किया जा रहा है, जिसके चलते यहां से संचालित होने वाली गई ट्रेनों में बदलाव किए गए हैं।

Chandigarh Railway Station: हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो और तीन 20 से 31 अगस्त तक के लिए बंद रहेगा। यहां पर रेलवे स्टेशन को अपग्रेड किया जा रहा है, जिसके चलते प्लेटफार्म नंबर एक को विश्वस्तरीय बनाने काम पूरा कर लिया गया है। इसके बाद निर्माण कंपनी ने प्लेटफार्म नंबर एक को अपग्रेड कर चंडीगढ़ रेलवे प्रशासन को सौंप दिया है। इसके बाद अब निर्माण कंपनी द्वारा प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 को अपग्रेड किया जाएगा।

प्लेटफार्म  पर शुरू हो चुका निर्माण कार्य

फिलहाल, कंपनी ने प्लेटफार्म नंबर दो और तीन को ध्वस्त कर दिया है। अब दोनों  प्लेटफार्म का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इस निर्माण कार्य की वजह से 20 से 31 अगस्त तक दोनों प्लेटफॉर्म बंद रहेंगे। इस बीच चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की कुछ ट्रेनों का संचालन अंबाला, खरड़ और मोहाली से किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए ट्रैफिक मार्शल को भी तैनात किया गया है।  ये मार्शल यहां पर आए यात्रियों को सही प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए दिशा निर्देश देंगे।

लोगों की सुविधा के लिए हो रहे ये काम

प्लेटफार्म  को अपग्रेड करने के लिए साथ ही लोगों की सुविधा को देखते हुए, कॉनक्रॉस को जोड़ने से वाली गाड़ी को सिग्नल देने जैसे अन्य कार्य पर अभी भी काम चल रहा है। हरियाणा के अंबाला डिवीजन की डीआरएम एमएम भाटिया ने बताया चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के निर्मान कार्य में शामिल कंपनी ने 2 और 3 प्लेटफार्म बंद करने की मंजूरी मांगी थी, लेकिन 18 अगस्त को रविवार होने के कारण मंजूरी नहीं मिल पाई और अब जाकर यह ये मंजूरी 20 अगस्त को मिली है।

Also Read: खाटू श्याम जाने वाले यात्रियों को मिली सुविधा, रेवाड़ी-रींगस व जयपुर-भिवानी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू

इन ट्रेनों में हुआ बदलाव

इस अपग्रेड प्रक्रिया के चलते चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की 8 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। इसके साथ ही  11 दिनों के लिए  चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से  चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से छह ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है, जो अंबाला सहित अन्य स्टेशनों से चलेगी। बता दें कि ट्रेन नंबर 15011-12 अंबाला से संचालित होगी। न नंबर 14629-30 एसएएस मोहाली से 11 दिनों के लिए संचालित की जाएगी। वहीं, गाड़ी नंबर 12241-42 खरड़ से चलेगी और ट्रेन नंबर 15531- 32 सहरसा से अमृतसर, अंबाला कैंट सरहद से सानेवाल होते हुए अमृतसर जाएगी। 

5379487