भिवानी: अनाज मंडी में मंगलवार को डीएपी खाद के लिए किसानों ने तपती दोपहर में लम्बी लाईनों में लगकर बवानी खेडा कोऑपरेटिव मार्केटिंग कम प्रोसैसिंग सोसायटी लि. के सामने खाद मिलने का इंतजार किया। वहीं दूसरा कई किसानों के फिंगर प्रिंट नहीं मिलने के चलते मायूसी हाथ लगी और किसानों ने मार्केटिंग सोसाइटी के आलाधिकारियों के सामने खाद देने का आग्रह किया, ताकि उनकी सरसों की फसल की समय पर बिजाई की जा सके। खाद न मिलने के कारण किसानों में रोष देखने को मिला।

1520 डीएपी के आए बैग

जानकारी अनुसार मगंलवार सुबह अनाज मंडी स्थित दुकान 36 में हैफेड द्वारा चार गाड़ियों में लगभग 1520 बैग डीएपी खाद के आए। खाद आने की भनक लगते ही दूर दूर से किसान अपने ट्रैक्टरों, गाड़ियों व अन्य वाहनों के साथ अनाजमंडी में पहुंचकर लाईनों में लग गए। शाम तक खाद के लिए किसानों की लंबी लाइन लगी रही। इस दौरान जबरदस्त धक्का मुक्की भी हुई। कुछ किसानों को डीएपी खाद मिली तो कुछ को खाली हाथ लौटना पड़ा। किसानों ने बताया कि डीएपी खाद की भारी कमी चल रही है, जिसके चलते किसान आगामी फसल की बिजाई के लिए चिंतित व परेशान है।

नैनों जबरदस्ती देने पर किसानों का ऐतराज

किसानों ने आरोप लगाया कि हैफेड द्वारा किसानों को एक आधार कार्ड पर पांच बैंग डीएपी व आधा लीटर इफको तरल नैनो डीएपी जबरदस्ती दे रहे है। इसके कारण किसानों को 600 रुपए का अतिरिक्त खर्च वहन करना पड़ रहा है। सहकारी समितियों में खाद की कमी के चलते किसानों को परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्होंने खुद डीडीए भिवानी विनोद फोगाट से बात कर इस खाद की कमी बारे अवगत करवाया और मांग की कि विभाग सभी गांवों में सहकारी समितियों में खाद उपलब्ध करवाए ताकि किसानों को खाद के लिए धक्के ना खाने पड़े।

क्या कहते है अधिकारी

हैफेड मैनेजर नवीन ने बताया कि डीएपी खाद के साथ आधा लीटर तरल नैनो डीएपी देने की सुचना मिली थी। पता चलते ही उन्होंने इसे देने के लिए मना कर दिया। सरसों की बिजाई के लिए ही डीएपी की चार गाड़ियों की खेप मंगलवार सुबह आई है, खाद की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। पिछले सप्ताह भी दो गाड़ियों में लगभग 760 बैग डीएपी के किसानों को दिए गए है। सभी किसानों को खाद उपलब्ध करवाई जाएगी। खाद को लेकर किसानों में आपाधापी मची है। अगले दिन ओर खाद पहुंचने का अनुमान है।