Vinesh Phogat Will Get The Gold Medal: हरियाणा की बेटी विनेश फोगाट गोल्ड मेडल जीतने से सिर्फ एक कदम दूर थी, लेकिन कुश्ती के दूसरे दिन उन्हें ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया, जिसके कारण वह कुश्ती नहीं खेल पाईं और गोल्ड मेडल जीतते-जीतते रह गईं। ऐसे में विनेश का ओलंपिक में पदक जीतने का सपना टूट गया है, लेकिन अब उन्हें गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। विनेश भले ही पेरिस ओलंपिक में गोल्ड नहीं जीत पाई हो, लेकिन फिर भी भारत में उन्हें गोल्ड मेडल दिया जाएगा। चलिए बताते हैं क्या है पूरा मामला।

विनेश फोगाट को कौन देगा गोल्ड मेडल

विनेश फोगाट चरखी दादरी के गांव बलाली की रहने वाली है। उन्हें ओलंपिक में जिस तरह डिस्क्वालीफाई किया गया है, इससे उनके गांव वाले की भावना भी काफी आहत हुई है। विनेश गांव भर में चर्चा की विषय बनी हुई है। सभी लोग इंतजार कर रहे हैं कि विनेश कब घर लौटेगी, ताकि उसका स्वागत किया जा सके। इसके साथ ही गांव वालों ने यह भी ऐलान कर दिया है कि वह ओलंपिक में भले ही गोल्ड मेडल नहीं जीत पाई हो, लेकिन जब वह गांव लौटेगी, तो हम सभी गांव वाले मिलकर उन्हें गोल्ड  मेडल पहनाएंगे।

पदक विजेता की तरह होंगी सम्मानित

गांव वालों ने यह भी कहा है कि हम विनेश को मनाने की कोशिश करेंगे कि वह संन्यास नहीं ले और ओलंपिक 2028 में गोल्ड जीते। आपको बताते चलें कि गांव वाले तो अपने स्तर पर गोल्ड मेडल देंगे। 

दूसरी ओर हरियाणा सरकार ने भी ऐलान कर दिया है कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल विजेती की तरह सम्मानित किया जाएगा। विनेश ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीत चुकी थी, लेकिन डिस्क्वालीफाई होने के कारण उन्हें कोई भी पदक नहीं मिलेगा, लेकिन हरियाणा सरकार ने कहा कि हम विनेश को सिल्वर मेडल वाला ही प्रोत्साहन देंगे। हरियाणा सरकार की स्कीम है कि अगर राज्य से ओलंपिक में कोई सिल्वर मेडल लाता है, तो उन्हें 4 करोड़ रुपये और ग्रुप बी की सरकारी नौकरी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:- जींद में भाकियू-नौगामा खाप का ऐलान: सीएएस ने विनेश फोगाट के समर्थन में नहीं लिया फैसला तो होगा आंदोलन

ये भी पढ़ें:- विनेश के संन्यास पर महावीर फोगाट का रिएक्शन: बोले- बेटी को फैसला वापस लेने के लिए कहेंगे, सरकार के फैसले काे भी सराहा