दलबीर सिंह, फतेहाबाद: हरियाणा के सरकारी स्कूलों की जो हालत है, उसको देखकर माता-पिता अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजने में संकोच करते हैं। ऐसे में अभिभावक अपने बच्चे भारी भरकम फीस देकर प्राइवेट स्कूलों में भेजते हैं। मगर हरियाणा के फतेहाबाद जिले में एक ऐसा सरकारी स्कूल है, जहां अभिभावक अपने बच्चों को खुशी-खुशी सरकारी स्कूल में भेजते हैं। इस सरकारी स्कूल में बच्चे एयर कंडीशन रूम में बैठकर पढ़ाई करते हैं। ब्लॉक भूना में गांव धौलू के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के सभी कक्षों को स्मार्ट कक्षा के रूप में विकसित किया गया है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस किया स्कूल

सरकारी स्कूल में आधुनिक लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, पानी के लिए आरओ, डिजिटल स्क्रीन, पूरा कैंपस वाई-फाई से लैस किया गया है। ग्रामीण परिवेश के बच्चे आधुनिक सुविधाओं के बीच सरकारी स्कूल में ऐसी मार्डन सुविधाएं, जो नामी स्कूलों को भी मात देती नजर आ रही हैं। प्रिंसिपल विजेंद्र सिंह ने बताया कि स्कूल में मॉर्डन सुविधाएं देने में सरकार के साथ-साथ ग्रामीणों में शिक्षा के प्रति जागरूक करने में सीनियर प्रवक्ता हरविंदर बागड़ी का अहम रोल है। प्रवक्ता बागड़ी ने ग्रामीणों को स्कूल से जोड़कर शिक्षा का महत्व बताया और मन्दिरों में आस्था रखने के साथ-साथ बच्चों के भविष्य को निखारने के लिए सहयोग की अपील की, जिसका असर दिखाई दे रहा है।

मंदिर की तरह स्कूल के लिए किया दान

प्रवक्ता हरविंदर बागड़ी ने बताया कि स्कूल का सुधारीकरण पूर्व सरपंच संतोष महार व उनके पति रमेश कुमार की अगुवाई में पूरे गांववासियों ने किया। ग्रामीणों ने मन्दिर की तरह स्कूल में दान देकर बच्चों का भविष्य सुधारने का संकल्प लेकर मुहिम की शुरूआत की थी, जो आज सफलतापूर्वक छात्र-छात्राओं की तरक्की में आगे बढ़ाने में वरदान साबित हो रही है। पुस्तकालय में छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एनडीए, एनएमएमएस सुपर 100 की तैयारी कर परीक्षाओं में सफल हुए। एनएमएमएस 2024 में संख्या के आधार पर कुल 13 छात्र सफल होकर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। हाल ही में एचएसएससी की भर्ती में चयनित कुल 15 छात्रों में से 13 छात्र इसी विद्यालय से उत्तीर्ण रहे हैं।

मृत्यु भोज का खर्च स्कूल के पुस्तकालय पर लगाया

धौलू गांव निवासी एवं पंचायत सदस्य सतपाल मंगलाव, लाइनमैन हंसराज मंगलाव, पूर्व पंचायत समिति सदस्य राजेंद्र सिंह मंगलाव ने अपने पिता के स्वर्गवास होने पर मृत्यु भोज न देकर डेढ़ लाख रुपए की राशि दान स्वरूप विद्यालय में पुस्तकालय निर्माण के लिए देकर सराहनीय कार्य किया। पुस्तकालय व कंप्यूटर लैब को पीवीसी, वॉल लाइटिंग वाईफाई युक्त सुविधाओं से संपन्न बनाने में वर्तमान सरपंच कविता देवी और उनके प्रतिनिधि सुनील कुमार, पूर्व सरपंच प्रतिनिधि रमेश माहर, पंचायत समिति सदस्य हंसराज सहित समस्त ग्राम पंचायत का अमूल्य योगदान स्कूल की दशा-दिशा बदलने में सहायक बने।

सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में जीता पुरस्कार

स्कूल में आधुनिक सुविधाजनक पुस्तकालय निर्माण का सपना सीनियर प्रवक्ता हरविंदर बागड़ी ने देखा था और उनके प्रयासों से आज यह सरकारी स्कूल आधुनिक सुविधाओं से लैस है। विशेष बात यह है कि सरकार द्वारा सौंदर्यीकरण में मामले में स्कूल को नंबर वन स्थान हासिल दिया जा चुका है। वर्तमान पंचायत व तत्कालीन पंचायत प्रतिनिधिमंडल द्वारा न केवल स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर की बेहतरी के लिए योगदान दिया जा रहा है, बल्कि विद्यार्थियों की भी खूब मदद की जा रही है। जो नर्सरी से लेकर 12वीं तक क्लास में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करते हैं, उन्हें सम्मानित करके विद्यार्थियों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है।