Logo
हरियाणा के टोहाना में शराब का ठेका खोलने पर गांववासी रोषपूर्वक एकत्रित हुए और विरोध किया। ग्रामीणों ने ठेकेदार को चेतावनी दी कि खुद ठेका उठवा ले, नहीं तो क्रेन से उठवाकर सदर थाना पहुंचा देंगे। ग्राम सभा ने गत वर्ष भी ठेका नहीं खोलने का प्रस्ताव कर दिया था पारित।

टोहाना/फतेहाबाद: गांव समैन में कुछ लोगों द्वारा शराब का ठेका खोलने पर गांववासी रोषपूर्वक गांव के कम्युनिटी सेंटर में एकत्र हुए। ठेका खोले जाने का विरोध करते हुए ठेकेदारों को चेतावनी दी कि या तो वह ठेका बंद कर दें अन्यथा वह इस ठेके को ताला लगाकर वहां से उखाड़ फेंकने का काम करेंगे। इस संदर्भ में एक बैठक गांव के सरपंच रणबीर सिंह गिल की अध्यक्षता में हुई, जिसमें ग्रामीणों ने एकत्र होकर एक स्वर में शराब का ठेका खोलने का विरोध किया। साथ ही प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर ठेका खोला गया तो वह ठेके को क्रेन से उठाकर सदर थाने में पहुंचा देंगे।

ग्राम सभा ने ठेका नहीं खोलने का प्रस्ताव कर रखा है पारित

बता दें कि गांव समैन के लोगों ने पिछले साल भी गांव में शराब का ठेका खोलने का विरोध करते हुए ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर ठेका नहीं खोलने दिया था। इस नये वर्ष में गांव में ठेकदारों द्वारा किसी ग्रामीण की जमीन किराए पर लेकर उस पर एक खोखे में शराब का ठेका खोल दिया। ठेका खोले जाने के संदर्भ में गांव वासियों में रोष फैल गया। वीरवार को सैकड़ों की सख्या में ग्रामीण एकत्र हुए। इसी दौरान ठेकेदारों द्वारा सदर पुलिस को सूचना दी। सदर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाया कि वह कानूनी तौर पर शराब का ठेका बंद करवाने के लिए जिला उपायुक्त तथा डीटीसी को शिकायत पत्र दें। वहीं ग्राम पंचायत द्वारा पारित किये गये प्रस्ताव की कापी संलग्न करें। उन्होंने कोई भी कानून अपने हाथों में ना लेने की ग्रामीणों से अपील की।

शराब ठेका के कारण 3 युवाओं की हो चुकी मौत

गांव के सरपंच रणबीर सिंह गिल ने बताया कि गांव में शराब का ठेका खुलने के कारण पिछले वर्षों में तीन नौजवान युवकों की मौत हो चुकी है, इसलिए वह अपने गांव में शराब का ठेका नहीं खुलने देंगे। उन्होंने पिछले वर्ष गांववासियों से किसी को भी शराब का ठेका खोलने के लिए जमीन ना देने की अपील की थी। जब तक प्रशासन द्वारा ठेके को बंद नहीं किया जाता, तब तक संघर्ष जारी रखेंगे। कुछ लोगों ने निजी स्वार्थ को लेकर शराब का ठेका लिया है। उक्त ठेके पर परिवार द्वारा ताला लगवाया गया है, वहीं क्रेन भी आई हुई है, इसलिए ठेकेदार स्वयं ठेका उठवा लें अन्यथा ग्रामीणों द्वारा जबरदस्ती ठेका क्रेन की सहायता से उठवाकर सदर थाना में भिजवाया जाएगा।

5379487