Gurugram: साइबर क्राइम पुलिस की टीमों ने देश भर में 12.63 करोड़ रुपए की साइबर ठगी करने पर चार महिला सहित 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपी लोगों से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कराने के नाम पर, टास्क बेस्ड फ्रॉड, विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर करवाने इत्यादि प्रकार से धोखाधड़ी करके ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस पकड़े गए सभी ठगों से पूछताछ कर रही है।

गुजरात के पंचमहल निवासी आरोपी को किया काबू

साइबर ठगी के आरोपियों पर कार्रवाई करते हुए एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दीवान की अगुवाई में साइबर क्राइम ईस्ट पुलिस में तैनात जांच अधिकारी पी/एसआई लोकेश की टीम ने गुजरात के पंचमहल निवासी आरोपी पटेल केतन को गिरफ्तार किया। वहीं साइबर क्राइम ईस्ट पुलिस ने तैनात जांच अधिकारी पी/एसआई मोहित की टीम ने मोहम्मद शाद मियां, राज नारायण गुप्ता व महक सिंह को गिरफ्तार किया। इसी टीम ने देवीलाल नगर, गुरुग्राम निवासी कुणाल खट्टर को भी गिरफ्तार किया। इसके अलावा साइबर क्राइम साउथ पुलिस में तैनात जांच अधिकारी एएसआई सतीश की टीम ने नरपेन कुमार उर्फ रिंकू, रवि, अगनेश फ्रानेस, गरिमा, काजल शर्मा, रंजना, विक्रांत व साहिल को गिरफ्तार किया।

आरोपियों के कब्जे से यह सामान हुआ बरामद

पुलिस की टीमों ने आरोपियों के कब्जा से 4 लैपटॉप, 16 मोबाइल फोन व 10 सिमकार्ड को बरामद किया, जिनका इंडियन साईबर क्राईम कोर्डिनेशन सेंटर से जांच व डाटा का अवलोकन करवाया गया। इसके बाद सामने आया कि  आरोपियों के खिलाफ देशभर में करीब 12 करोड़ 63 लाख रुपए की ठगी करने के संबंध में कुल 3332 शिकायतें और 148 केस दर्ज हैं। इनमें से 9 केस हरियाणा में दर्ज हैं। पुलिस मामले में पकड़े गए सभी आरोपियों से पूछताछ कर रही है।