Gurugram Coaching Centre Sealed: दिल्ली में कोचिंग सेंटर हादसे में तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई थी, जिसके बाद से हरियाणा प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गई। इसी के तहत गुरुग्राम नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए शहर के इंफोर्समेंट टीम ने तीन जगहों पर बेसमेंट में बने कोचिंग सेंटर को सील कर दिया। नगर निगम आयुक्त कहना है कि दिल्ली हादसे से सबक लेते हुए बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया जाएगा। इसी फैसले के तहत डीएलएफ कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी और खांडसा रोड पर बेसमेंट में बने कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया गया है।

कोचिंग संचालक को दिया समय

बता दें कि नगर निगम की ओर से एनफोर्समेंट टीमों को बेसमेंट में बने सभी कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर संजोग शर्मा के नेतृत्व में जोन-1 और जोन-2 क्षेत्र की एनफोर्समेंट टीमों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जिसके चलते टीमों ने डीएलएफ कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी और खांडसा रोड पर स्थित कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही बेसमेंट में कोचिंग सेंटर चला रहे संचालकों को सोमवार तक का समय दिया गया है।

उन्हें कहा गया है कि सोमवार तक कोचिंग संचालकों को बिल्डिंग प्लान और संचालन संबंधी मंजूरी के दस्तावेजों के साथ निगम ऑफिस में पहुंचना होगा। साथ ही यह भी कहा गया कि दस्तावेजों में यदि किसी भी नियम की अवहेलना पाई जाती है तो संचालकों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली के कोचिंग सेंटर में हुआ था हादसा

दिल्ली के राजेंद्र नगर के राव कोचिंग सेंटर में 27 जुलाई को भारी बारीश के चलते बेसमेंट में लाइब्रेरी में पानी भरने से तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई। जिसके बाद इस मामले से तुल पकड़ लिया वहां पर रहकर पढ़ाई करने छात्रों ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया और सरकार के सामने अपनी गई मांगे भी रखी थी। वहीं इस धरना प्रदर्शन के दौरान पुलिस के लिए छात्रों को संभालना मुश्किल हो गया था। सवाल यह उठाया जा रहा था कि आखिर इस हादसे का जिम्मेदार कौन है। 

Also Read: हादसे के बाद राव कोचिंग सेंटर की खुली पोल, यह बिल्डिंग ही इलीगल है, कई विभाग सवालों के घेरे में आए

ऐसे में हरियाणा सरकार ने इस स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया है कि अवैध रूप से बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटरों को सील कर उनके संचालकों पर सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया है। लेकिन अब यह भी सवाल उठता है कि सरकार की ओर से बड़े हादसे होने के बाद ही कई कदम उठाए जाते हैं, इससे पहले इन पर ध्यान भी नहीं दिया जाता है।