गुरुग्राम: ब्रेस्ट कैंसर और महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के विश्व स्तरीय सौंदर्य प्रतियोगिता मिस एंड मिसेज यूनाइटेड नेशंस का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विभिन्न देशों से आई सुंदरियों ने अपने लाजवाब प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीत लिया। रोहिणी में आयोजित इस ग्लैमरस इवेंट में 15 देशों की प्रतियोगियों ने हिस्सा लेकर अपना जलवा दिखाया। प्रतियोगिता की आयोजक पारिसा कम्युनिकेशन की डायरेक्टर तबस्सुम हक ने बताया कि इस सौंदर्य प्रतियोगिता को ब्रेस्ट कैंसर और महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था।

प्रतियोगिता में इन देशों की सुंदरी हुई शामिल

मिस एंड मिसेज यूनाइटेड नेशंस प्रतियोगिता में रूस, इटली, लातविया, कोसोवा, मोलडोवा, बोरनियो, मलेशिया, कजाकिस्तान, नेपाल, यूके्रन, पोलैंड और भारत सहित कई देशों की सुंदरियों ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। छह दिन तक चले इस कार्यक्रम के दौरान प्रतियोगियों के लिए कई प्रकार की ट्रेनिंग और स्वास्थ्य जागरूकता सत्र आयोजित किए गए। साथ ही, दिल्ली के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी कराया गया। फिनाले में प्रतियोगियों ने रैंप पर शानदार कैटवॉक किया, जिसके साथ-साथ महिलाओं की समस्याओं और बीमारियों पर जागरूकता बढ़ाने के प्रयास भी किए गए।

ब्रेस्ट कैंसर को लेकर किया जागरूक

प्रतियोगिता की खास बात यह है कि इस आयोजन को केवल फैशन तक नहीं रखा। कई सालों से इसमें ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरूकता भी लाई जा रही है। प्रतिभागी इसको लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। कार्यक्रम में वरिष्ठ कैंसर विशेषज्ञों ने ब्यूटी क्वीन को निखारने में अहम भूमिका निभाई। पारिसा कम्युनिकेशन की डायरेक्टर तबस्सुम हक ने बताया कि समय के साथ उन्होंने इस ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा। वे कई देशों में इसका आयोजन करा चुकी हैं। हर आयोजन में ब्रेस्ट कैंसर को लेकर लोगों को विशेषकर महिलाओं को जागरूक किया। 2016 से शुरू हुआ यह सफर अब 23 सफल प्रतियोगिताओं तक पहुंच गया है, जिसमें देश-विदेश की ब्यूटी क्वीन ने भाग लिया।