हिसार: हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई। देशभर में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 2024 के लिए जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में देश के कृषि विश्वविद्यालयों में हकृवि ने तीसरा स्थान प्राप्त कर अपनी साख बढ़ाई, जबकि 2023 में इस कैटेगरी में पांचवा स्थान प्राप्त किया था। इसी प्रकार कृषि शोध संस्थानों में 7वें स्थान पर छलांग लगाई। ओवरऑल कैटेगरी में देश के टॉप विश्वविद्यालयों में एचएयू प्रदेश का एकमात्र सरकारी विश्वविद्यालय रहा।

इस आधार पर तय हुई रैंकिंग

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग के लिए शिक्षण संस्थानों को कई मापदंडों पर उनके प्रदर्शन के अनुसार अंतिम रूप दिया जाता है। इसमें सीखने और संसाधन, अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास, आउटरीच और समावेशिता, स्नातक परिणाम और धारणा आदि शामिल हैं। यह रैंकिंग विषय डोमेन और संस्थान के प्रकार के आधार पर तैयार की जाती है। कुलपति ने कहा कि यह उपलब्धि हरियाणा राज्य तथा विश्वविद्यालय के शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों की प्रतिभा व किसानों की मेहनत का परिणाम है। यह सभी के लिए गर्व और हर्ष का विषय है।

कई उपलब्धियां विश्वविद्यालय के नाम

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय कृषि शिक्षा प्रत्यायन बोर्ड (नैब) की ओर से सर्वश्रेष्ठ ए प्लस ग्रेड दिया गया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा सर्वश्रेष्ठ संस्थान पुरस्कार, सरदार पटेल सर्वश्रेष्ठ भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद पुरस्कार मिल चुके हैं। इसी प्रकार विश्वविद्यालय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ऑन इनोवेशन एंड एचीवमेंटस (एआरआईआईए) में कृषि विश्वविद्यालयों में देशभर में प्रथम स्थान हासिल कर चुका है। विश्वविद्यालय ने आईसीएआर रैंकिंग में तीसरा स्थान पाया था।