Hisar News: हरियाणा के नारनौंद के पास राखीगढ़ी में हड़प्पा कालीन सभ्यता के अवशेषों को सुरक्षित रखने के लिए एक आधुनिक संग्रहालय बनाया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस संग्रहालय का अभी आंतरिक सुंदरीकरण का काम की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाई है। हालांकि, आचार संहिता हटने के बाद ही इसके आंतरिक सुंदरीकरण के काम को पूरा किया जाएगा। जिसके बाद पर्यटकों को संग्रहालय के माध्यम  से हड़प्पा कालीन सभ्यता को जान सकेंगे। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने दिए थे निर्देश

गौरतलब है कि संग्रहालय का आंतरिक काम दिसंबर 2023 तक शुरू होने का अनुमान था। लेकिन, 8 महीने बाद भी राखीगढ़ी संग्रहालय का काम शुरू नहीं हो पाया था। जिसके बाद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी 10 सितंबर 2022 को राखीगढ़ी का दौरा किया था। मनोहर लाल ने सभी संबंधित विभागों को संग्रहालय के काम में तेज गति से कार्य करने के निर्देश दिए थे।

32 करोड़ रुपये की लागत से होगा तैयार

लोक निर्माण विभाग का कहना है कि भवन निर्माण का काम पूरा हो गया है। वहीं इसकी आंतरिक सुंदरीकरण और सज्जा का काम अब भी अधूरा पड़ा है। जब संग्रहालय का काम पूरा हो जाएगा। तब पर्यटकों को संग्रहालय में हड़प्पा कालीन सभ्यता का एहसास होगा।

सरकार का उद्देश्य है कि इस संग्रहालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिले। ऐसा कहा जा रहा है कि हरियाणा सरकार की ओर से इस संग्रहालय को करीब 32 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इसमें 5,000 साल पुरानी हड़प्पा कालीन आकृतियों को सहेज कर रखे जाने का फैसला लिया गया है।

Also Read: खाटू श्याम जाने वाले यात्रियों को मिली सुविधा,रेवाड़ी-रींगस व जयपुर-भिवानी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू

चित्रों के माध्यम से जानेंगे इतिहास

पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आचार संहिता समाप्त होने के बाद संग्रहालय के आंतरिक सुंदरीकरण काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि इस संग्रहालय में ओपन एयर थिएटर, गैलरी, पुस्तकालय, कैफे, किड्स जोन, छात्रावास आदि बनाए जाएंगे। ताकि, बाहर से आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। यहां फोटोग्राफ की लैब तैयार की जाएगी जिसमें चित्रों के माध्यम से पर्यटक राखीगढ़ी के इतिहास को जान सकेंगे।