कैथल: दो दिन के अंतराल के बाद सोमवार को पाई क्षेत्र के गांव रमाणा में ग्रामीणों को दुबारा तेंदुए जैसे जानवार को देखे जाने से आसपास के गावों में भय का महौल बना हुआ है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन पर आरोप लगाया कि उनकी जिंदगी राम भरोसे है, क्योंकि जिला प्रशासन उनके बारे में कुछ नहीं सोच रहा। जबकि वाइल्ड लाइफ विभाग ने इन आरोपों को नकारा है। वाइल्ड लाइफ विभाग की टीम ने मौके का निरीक्षण भी किया और जांच पड़ताल करते हुए रिपोर्ट भी तैयार की है।

खेतों में छोटे बच्चों के साथ दिखा जानवर

सोमवार सुबह लगभग पांच बजे रमाणा के खेतों में कुछ लोगों को एक जानवर छोटे बच्चों के साथ दिखाई दिया, जिसकी सुचना गांव में दी गई। गांव में इसको लेकर सुबह के समय मुनादी भी करवाई गई कि यदि कोई ग्रामीण खेत में घूमने जाये तो सतर्क होकर डंडे, लाठी के साथ जाये। ग्रामीणों ने बताया कि रमाणा गांव, हजवाना के पास पड़ता है। दो दिन पूर्व ही गांव हजवाना में तेंदुए जैसा जानवार बच्चे समेत दिखाई दिया था। उस समय वाइल्डलाइफ विभाग अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में तेंदुआ आ ही नहीं सकता, इतना जरूर है कि उसे जंगली बिल्ली बताया था। आज यह जानवर रमाणा के खेतों में दिखाई दिया। इसके पग मार्ग खेतों के साथ- साथ पास पड़े मिट्टी के ढेर पर भी दिखाई दिए और निशान बच्चे के साथ बड़े जानवर के भी है।

वाइल्ड लाइफ विभाग की पहुंची टीम

सूचना मिलने के बाद वाइल्ड लाइफ विभाग की ओर से इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह अपनी टीम के साथ पहुंचे और मौके का मुआयना किया। 112 टीम भी मौके पर पहुंची। वाइल्डलाइफ इंस्पेक्टर देवेंद्र ने बताया कि यह जंगली बिल्ली या जंगली कुत्ता भी हो सकता है। यह कह र वे चले गये, जिससे ग्रामीण भयभीत है कि यदि किसी ग्रामीण को कुछ हो गया कि तो कौन जिम्मेवार होगा। प्रशासन के अधिकारी टाल मटोल कर रहे है। ग्रामीणों को रात भर अपनी धान की फसल की सिंचाई करनी पड़ती है और यह जानवर कभी भी उन पर आक्रमण कर सकता है। उन्होंने आसपास के सभी खेतों में जिला प्रशासन से छानबीन करने की मांग की।

एक अधिकारी की लगाई ड्यूटी

वाइल्ड लाइफ के इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह ने बताया कि तेंदुआ आदि नहीं हो सकता। यह कोई जंगली कुत्ता या बिल्ली हो सकते है। पग मार्ग पर लम्बे नाखुन भी मिले हैं, जो कुत्ते के भी हो सकते हैं। फिर भी इस पर ध्यान रखने के लिये उन्होंने अपने एक अधिकारी रणवीर की ड्यूटी भी लगाई है। अगर कोई जानवर दिखाई देता है तो उसे पकड़ने की व्यवस्था की जाएगी।