Logo
Karnal News: करनाल में धान की सरकारी खरीद की मांग कर रहे किसानों ने आज इंद्री मंडी के गेट पर ताला लगाकर विरोध जताया है।

Karnal News: इन दिनों करनाल में किसान धान की खरीद को लेकर परेशान चल रहे हैं। सरकारी खरीद न होने और खराब मौसम ने किसानों का जीवन मुश्किल कर दिया है। बता दें कि किसान लंबे समय से सरकारी रेट पर धान बेचने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब तक धान की सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई है। इस बात से गुस्साए किसानों ने आज सोमवार 7 अक्टूबर को इंद्री मंडी के गेट पर ताला लगा दिया है। इसके अलावा किसानों ने प्रदेश में हाईवे जाम करने का ऐलान कर दिया है।

धान की सरकारी खरीद की मांग 

किसानों का कहना है कि धान की सरकारी खरीद 2300 से 2310 रुपये है। प्राइवेट डिलर्स रेट में घोटाला करते हैं, वह तय रेट से 200 से 300 रुपये कम रेट पर धान खरीद रहे हैं। जिसकी वजह से किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। किसानों का आरोप है कि इस घोटाले के पीछे डिलर्स कमीशन एजेंट संगठन और अधिकारियों की मिलीभगत है।

किसान नेता मनजीत चौगावा का कहना है कि किसी भी किसान की धान को सरकारी रेट पर नहीं खरीदा जा रहा है। खरीद न होने के कारण आज मजबूरन हमने इंद्री मंडी के गेट पर ताला लगाया है। किसानों का कहना है कि अगर उनकी फसल को सरकारी रेट पर नहीं खरीदा जाएगा, तो वह 9 अक्टूबर को पूरे हरियाणा में हाईवे जाम किया जाएगा।

मार्केट कमेटी के सचिव ने क्या कहा ?

निसिंग मंडी के मार्केट कमेटी के सचिव गौरव आर्य का कहना है कि उनकी मंडी में सरकारी नॉर्म्स के मुताबिक धान की खरीद की जा रही है। गौरव आर्य ने कहा है कि अगर किसी किसान को शिकायत है, तो वह शिकायत दर्ज करा सकता है और उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने एक नोटिस जारी किया है कि कोई भी प्राइवेट डिलर अगर सरकारी रेट से कम कीमत पर धान खरीदेगा, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

5379487