Logo
Earthquake in Narnaul: हरियाणा के जिले महेंद्रगढ़ के नारनौल तिगरा गांव में आज भूकंप आने से हड़कंप मच गया। जिसकी वजह से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है।

Earthquake in Narnaul: महेंद्रगढ़ में नारनौल के गांव तिगरा भूकंप से कांप गया। आज 23 अगस्त शुक्रवार को सुबह 9.16 मिनट के आसपास भूकंप आया था। भूकंप की वजह से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। भूकंप आने पर लोग अपने मकानो और दुकानों और ऑफिस से बाहर निकल आए। हालांकि अभी तक किसी जान माल की हानि की कोई सूचना नहीं मिली है।  

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के मौसम विशेषज्ञ और भूगोल विद  डॉ चंद्र मोहन का कहना है कि भूकंप का केंद्र नारनौल के पास  28.12 अक्षांश और देशांतर  76.21 में तिगरा गांव रहा है। भूकंप की तीव्रता करीब 3.0 मैग्नीट्यूड रही और धरती के अन्दर इसकी गहराई करीब 10 किलोमीटर रही है। गनीमत रही कि इस भूकंप में किसी तरह के नुकसान या किसी के मौत की कोई खबर नहीं मिली है।

भूकंप आने की मुख्य वजह क्या है ? 

दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप का मुख्य कारण प्लेट टेक्टोनिक्स प्रकिया ही है। महेंद्रगढ़-देहरादून फाल्ट लाइन पर महेंद्रगढ़ जिले से कुछ हिस्सा रेवाड़ी, झज्झर व रोहतक होते हुए पानीपत और इसके बाद उतराखंड में देहरादून तक के शहर आते हैं। दरअसल दिल्ली एनसीआर में पांच फाल्ट लाइन हैं। इनमें महेंद्रगढ़-देहरादून, दिल्ली-मुरादाबाद, दिल्ली-सरगौधा रिज और दिल्ली-हरिद्वार रिज शामिल हैं।

Also Read: सोनीपत में जमकर बरसे मेघा, शनि मंदिर अंडरब्रिज बना तालाब, जिला पार्षद ने ट्यूब लेकर की तैराकी

जबकि महेंद्रगढ़-देहरादून फाल्ट लाइन पर महेंद्रगढ़ जिले से कुछ हिस्सा रेवाड़ी, झज्झर व रोहतक होते हुए पानीपत और इसके बाद उत्तराखंड में देहरादून तक के शहर आते हैं। इन फाल्ट लाइन में जब जमीन की अंदरुनी प्लेटें आपस में टकरा जाती हैं तो हलचल पैदा होने लगती है।  डॉ चंद्र मोहन का कहना है कि महेंद्रगढ़ जिले के एरिया में अक्सरकई प्रकार की प्राकृतिक आपदाएं आने की आशंका बनी रहती है।

5379487