Haryana : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में ऑनलाइन लर्निंग और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के लिए जनवरी 2024 सत्र की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। दाखिले की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 31 जनवरी तक आवेदन कर दाखिला ले सकते हैं। इसके बाद दाखिला प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा। 

इग्नू देश का है प्रख्यात केंद्रीय विश्वविद्यालय  

इग्नू भारत का सबसे प्रसिद्ध व प्रख्यात केंद्रीय विश्वविद्यालय है।  इग्नू में दाखिले के लिए साल में दो बार फार्म भरे जाते है। पहला जनवरी सत्र के लिए और दूसरा जुलाई सत्र के लिए। जनवरी 2024 सत्र की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए  है।  इग्नू का उद्देश्य विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन करके उनके लिए उत्थान के समान अवसर उपलब्ध करवाना है। इग्नू से विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते है। इग्नू के सभी पाठ्यक्रमों की सूची एवं जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट  www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है।

गांव देहात के युवाओं को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाना उद्देश्य

इग्नू रिमोट एरिया, गांव देहात के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रही है। ऐसे विद्यार्थी जिनको मेरिट के चलते नियमित कॉलेज या विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिला हो या किसी भी कारण से वो रेगुलर कॉलेज और विश्वविद्यालय में नहीं जा सकते हो, तो ऐसे विद्यार्थी आसानी से इग्नू के माध्यम से पढ़ाई कर डिग्री हासिल कर सकते हैं। नौकरी पेशा वाले लोग भी आसानी से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं और इग्नू के किसी भी पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। कामकाजी लोगों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने का इग्नू एक सशक्त माध्यम है, जिससे हजारों लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं।